Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद

फरीदाबाद :नगर निगम के अतिरिक्त आयुक्त ने स्वच्छता सर्वेक्षण-2019 के तहत शहर की सफाई व्यवस्था को दुरूस्त करने हेतु बैठक की

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
फरीदाबाद : नगर निगम के अतिरिक्त आयुक्त ने आज स्वच्छता सर्वेक्षण-2019 के तहत शहर की सफाई व्यवस्था को दुरूस्त करने तथा खुले में घूम रहे आवारा पशुओं को गऊशाला में रखने को लेकर नगर निगम के आज तीनों जोनों के वरिष्ठ सफाई निरीक्षक व सभी सहायक निरीक्षक और बल्लबगढ़ ओल्ड फरीदाबाद मार्किट कमेटी के सहायक सचिव, मंडी एसो. प्रधान तथा गऊशाला सदस्यों के साथ बैठक की। बैठक में निगम के स्वास्थ्य चिकित्सा अधिकारी भी मौजूद थे।

निगम के अतिरिक्त आयुक्त ने स्वास्थ्य चिकित्सा अधिकारी और तीनों जोनों के वरिष्ठ सफाई निरीक्षक, सफाई निरीक्षक को स्वस्थ फरीदाबाद-स्वच्छ फरीदाबाद के तहत शहर की सफाई व्यवस्था को दुरूस्त रखने और प्रतिदिन सड़कों,गलियों और मार्किटों और सार्वजनिक स्थलों पर पड़े कूड़े के ढेरों को ट्रेक्टर-ट्राली के माध्यम से उठवाने के निर्देश दिए और कहा कि आम जनता व दुकानदारों को भी गीले और सूखे कूड़े के बारे में विस्तार जागरूक करें। निगम के अतिरिक्त आयुक्त आरडब्ल्यूए, सोसायटियां, दुकानदारों व आमजनों से अपील की है कि स्वच्छता सर्वेक्षण-2019 के तहत फरीदाबाद शहर को स्वच्छ और सौन्दर्यीकरण बनाने में अपना अहम योगदान दें। घर में गीला और सूखा कूड़े के लिए दो तरह के डस्टबीनों का उपयोग करें, ताकि इसका प्रयोग जैविक खाद बनाने में प्रयोग हो सके। उन्होंने बताया कि आसपास के घरों से निकलने वाले किचन वेस्ट व सॉलिड वेस्ट को अलग-अलग करके कंपोस्ट तैयार की जा सकती है और बाद में ग्रीन बेल्ट,पार्कों व सड़कों के किनारे लगे पेड़-पौधों में इसको खाद के उपयोग में लाया जा सकता है।

उन्होंने दुकानदारों और आमजनों से अपील की है कि निगम द्वारा कूड़ा उठाने के लिए इको ग्रीन कंपनी की गाडि़यां लगाई गई है जो प्रतिदिन डोर-टू-डोर घर व मार्किटों में जा रही है इसलिए अपने कूड़े को इको ग्रीन कंपनी की गाडि़यों में ही डाले न कि सार्वजनिक स्थलों, सड़कों, दुकानों व घरों के आसपास फैलाएं। स्वच्छ सर्वेक्षण के तहत निगम के अतिरिक्त आयुक्त ने कहा कि किसी भी आमजनों व दुकानदारों द्वारा अगर सार्वजनिक स्थलों, सड़कों, कालेजों, दुकानों के आसपास कूड़ा डाला या जलाया हुआ पाया जाता है तो उसके खिलाफ हरियाणा अधिनियम 1994 की धारा के तहत कार्यवाही की जाएगी तथा जुर्माना भी लगाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि अगर इको ग्रीन कंपनी द्वारा उठाए जाने वाले कूड़े के संदर्भ में अगर किसी भी प्रकार की कोई भी शिकायत हो तो हो उसका समाधान नहीं हो पा रहा है तो आमजन इको ग्रीन कंपनी के टोल फ्री नंबर-18001025953 पर संपर्क करे।

इसके बावजूद भी आपकी समस्या का समाधान नहीं हो पाता तो आप नगर निगम के हेल्प डेस्क नंबर-0129-2415549, 2411664 पर संपर्क कर सकते है। निगम के अतिरिक्त आयुक्त ने गऊशाला के सदस्यों को खुले में घूम रहे पशुओं को गऊशाला तक पहुंचाने का आहवान किया कहा कि अगर पशु मालिक के पशु सड़कों पर खुले में दिखाई दिए जाते है तो उनको गऊशाला में भेजने के उपरांत दोबारा नहीं छोड़ा जाएगा। इसलिए उन्होंने पशु मालिकों को चेतावनी दी है कि अपने पशुओं को खुले में न छोड़े। उन्होंने तीनों जोनों के मार्किट कमेटी के सहायक सचिवों और मंडी एसोसिएशन के प्रधान के साथ यह भी चर्चा की कि मंडी में बिखरी हरी सब्जियां व उनके पत्तों को व्यवस्थित ढंग से एकत्रित करायें ताकि गऊशाला में पशुओं के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकें। उन्होंने मंडी में सब्जी ढोने वाले वाहनों को भी चिन्हित स्थानों पर ही खड़ा करवाने के आदेश दिए ताकि मंडी में आने-जाने वालों को असुविधा का सामना न करना पड़े।

Related posts

आम आदमी पार्टी की कुरुक्षेत्र रैली में फरीदाबाद से 5000 से अधिक लोग होंगें शामिल, अगली सरकार आप की सरकार – वर्मा।

Ajit Sinha

कांग्रेस सरकार बनते ही पृथला क्षेत्र को दी जाएगी विकास की नई गति : अवतार भड़ाना

Ajit Sinha

18 लाख 56 हजार 600 रूपए सहित एटीएम मशीन उखाड़ और उसे घसीटते हुए ले गए चोर।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//cheeshouns.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x