Athrav – Online News Portal
खेल फरीदाबाद

फरीदाबाद : भविष्य में 300 खिलाडिय़ों को नौकरी दी जाएगी, 1000 गांवों में व्यायामशालाएं खोली गई है, सीएम मनोहर लाल ।


अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
फरीदाबाद:हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश सरकार की खेल नीति का अनुसरण दूसरे प्रदेशों की सरकारें भी कर रही हैं। प्रदेश की खेल नीति की बदौलत ही कॉमनवेल्थ खेलों में देश के 66 मेडल में से हरियाणा के खिलाडिय़ों ने 22 मेडल जीते हैं। इसी प्रकार एशियन खेलों में भी हरियाणा के खिलाडिय़ों का बेहतरीन प्रदर्शन रहा है। सरकार ने नौकरियों में भी खिलाडिय़ों के लिए आरक्षण का प्रावधान किया है, जिसके तहत भविष्य में 300 खिलाडिय़ों को नौकरी दी जाएगी। मुख्यमंत्री मनोहरलाल शुक्रवार को सेक्टर-86 स्थित स्लेज हैमर क्रिकेट अकादमी में आयोजित हरियाणा व दिल्ली की लड़कियों के क्रिकेट मैच का शुभारंभ करने से पूर्व वहां उपस्थित खिलाडिय़ों व शहरवासियों को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि फरीदाबाद में कई क्षेत्रों में विकास हुआ है और यहां खेलों जैसी गतिविधियों को भी बढ़ावा दिया जा रहा है, यह युवा पीढ़ी के लिए हर्ष का विषय है। उन्होंने कहा कि आज के दिन प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी के शासनकाल के 4 साल पूरे हुए हैं, इसलिए इस अवसर पर सभी को आज के दिन की बहुत-बहुत शुभकामनाएं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में वर्ष 2015 में सरकार ने खेल नीति बनाई थी। उस खेल नीति से खिलाडिय़ों को आगे बढऩे के बेहतर अवसर मिल रहे हं। खेल नीति के अनुसार ही प्रदेश में जगह- जगह राष्टीय व जिला स्तरीय खेल स्टेडियमों को मजबूत बनाया गया है और एक हजार गांवों में व्यायामशालाएं खोली गई है। जहां पर एक-एक योग शिक्षक की नियुक्ति की गई है। उन्होंने कहा कि स्टेडियमों में खेल के अनुसार अधिक से अधिक कोच उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा देश का ऐसा पहला राज्य है, जहां ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट को 6 करोड़ रुपए की राशि प्रदान की जाती है।
उन्होंने कहा कि खेल नीति के अनुसार ही प्रदेश में 8 हजार 363 खिलाडिय़ों को 242 करोड़ रुपए की धनराशि प्रोत्साहन स्वरूप प्रदान की गई है। उन्होंने कहा कि गोल्ड मेडल, सिल्वर मेडल, ब्रांज मेडल के अलावा कॉमनवेल्थ गेमो में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागी खिलाडिय़ों को नगद राशि सरकार द्वारा दी गई है। गोल्ड मेडलिस्ट खिलाडिय़ों को हरियाणा सरकार में एचपीएस, बी क्लास, सी क्लास नौकरियों में आरक्षण दिया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्कूलों में भी 6 से 12 वर्ष की आयु वर्ग के बच्चों को खेल के अधिकतम अवसर देने के लिए साढ़े पांच सौ खेल नर्सरियां बनाई गई हंै। इनमें खेलने वाले बच्चों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। उन्होंने प्रदेश सरकार के 4 वर्ष पूरे होने पर उपस्थित लोगों को कोटि-कोटि धन्यवाद भी किया। इस अवसर पर उन्होंने ग्राउंड पर जाकर टॉस कर हरियाणा व दिल्ली की लड़कियों के क्रिकेट मैच का शुभारंभ भी किया तथा खिलाडिय़ों का उत्साहवर्धन भी किया।

हरियाणा के उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने कहा कि हरियाणा के 52 साल के इतिहास में पहली बार एनसीआर के क्षेत्र में समग्र विकास के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रदेश सरकार ने विकास की नीति बनाकर उसे क्रियान्वित करने का काम किया है। इसके अलावा प्रदेश में किसानों, मजदूरों, व्यापारियों, कर्मचारियों, युवाओं, बुजुर्गों सहित हर वर्ग के लिए कल्याणकारी योजना बनाकर उन्हें क्रियान्वित करने का काम किया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पारदर्शिता के साथ लोगों को सुशासन सरकार देने का काम किया है। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के साथ साथ लड़कियों को फ्री में शिक्षा देना व अन्य अनेक योजनाएं लड़कियों के लिए बनाकर उन्हें क्रियान्वित करने का काम किया है । स्लेज हैमर क्रिकेट अकादमी के निदेशक प्रदीप मोहंती ने कार्यक्रम में आने पर मुख्यमंत्री सहित सभी मेहमानों का स्वागत किया तथा उद्योगपति केसी लखानी ने मुख्यमंत्री सहित व अन्य नेताओं का धन्यवाद व्यक्त प्रकट किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में 4 साल पूरे करने पर मैं मुख्यमंत्री व उसकी टीम को बधाई देता हूं।

Related posts

फरीदाबाद : एक व्यापारी की हथियार बंद लूटेरों ने गंभीर चोट मार कर उनकी स्कूटी व 40000 रूपए नगद लूट कर हुए फरार, हालत ख़राब।

Ajit Sinha

फरीदाबाद:डीसी बिक्रम साहब इन संबंधित अधिकारियों का अतिक्रमण एंव अवैध कब्जों पर कार्रवाई सिर्फ दिखावा,ड्रामा हैं।

Ajit Sinha

ग्रीन फिल्ड कालोनी में डीटीपी इंफोर्स्मेंट की मिलीभगत से अवैध निर्माणों का सिलसिला धड़ल्ले से जारी हैं, ठगे जा रहे लोग।  

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//whazunsa.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x