Athrav – Online News Portal
दिल्ली नई दिल्ली राष्ट्रीय

मेट्रो स्टेशनों पर इलेक्ट्रिक-साइकिल सेवाएं फर्थर का विस्तार अंतिम मील कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने के लिए

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
नई दिल्ली: कुछ महीने पहले सात मेट्रो स्टेशनों पर इलेक्ट्रिक-साइकिल (ई-साइकिल) सेवा के सफल प्रक्षेपण के बाद आज मालवीय नगर और साकेत नाम के दो और दिल्ली मेट्रो स्टेशनों पर इलेक्ट्रिक-साइकिल (ई-साइकिल) सेवा को और बढ़ा दिया गया। डीएमआरसी के अन्य अधिकारियों और इन मेट्रो स्टेशनों पर यह सुविधा उपलब्ध कराने वाली एजेंसी के निदेशक/संचालन एसएच ए.के गर्ग ने मालवीय नगर मेट्रो स्टेशन से औपचारिक रूप से इस सेवा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर गर्ग ने कहा, विशेष रूप से डिजाइन किए गए बैटरी चालित चक्र अपने यात्रियों को अंतिम छोर की कनेक्टिविटी प्रदान करने और व्यक्तिगत वाहनों पर परिवहन के पर्यावरण के अनुकूल साधनों का प्रचार करके सड़क यातायात को कम करने में सहायक होंगे। डीएमआरसी अपने सभी कार्य क्षेत्रों में पर्यावरण के अनुकूल पहलों को शामिल करने की कोशिश करता है।

इन दोनों स्टेशनों पर ई-साइकिल सेवा मेसर्स बायसीशेयर टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड [ZYPP] द्वारा प्रदान की जाती है और कोई भी अपने ऐप को ‘मोबीसी जाइप’ के नाम से डाउनलोड करके और वन टाइम रजिस्ट्रेशन करके इस सुविधा का लाभ उठा सकता है।इस साल सितंबर में डीएमआरसी ने मेसर्स युलु बाइक्स प्राइवेट लिमिटेड के सहयोग से-एक लीडिंग मोबिलिटी पार्टनर ने सात मेट्रो स्टेशनों पर ‘ यूलु-चमत्कार ‘ के नाम से जानी जाने वाली इसी तरह की ई-साइकिल शेयरिंग सर्विसेज शुरू की। तब से अब तक की सेवाओं को बढ़ाकर 25 मेट्रो स्टेशनों पर कर दिया गया है.डीएमआरसी अन्य निजी ऑपरेटरों के सहयोग से अपने नेटवर्क में 20 स्टेशनों को कवर करने वाले 22 साइकिल शेयरिंग सर्विस स्टैंड (ऑपरेटरों के माध्यम से) भी संचालित कर रहा है।



डीएमआरसी ने अपने मेट्रो स्टेशनों पर साइकिल स्टैंड के लिए स्थायी जगह भी शुरू की है,जिसमें डेडिकेटेड पार्किंग की व्यवस्था है। वर्तमान में,यह सुविधा दिल्ली मेट्रो नेटवर्क में विभिन्न स्टेशनों पर 21 पार्किंग स्थलों पर उपलब्ध है। डीएमआरसी अंतिम छोर की कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न पर्यावरण अनुकूल अधिक परिवहन के उपयोग को प्रोत्साहित करता है और हाल के दिनों में विभिन्न मेट्रो स्टेशनों से ई-रिक्शा, ई-बाइक आदि शुरू किया है ।

Related posts

सीएम अरविंद केजरीवाल का एतिहासिक एलान, जिन लोगों की कोरोना से मौत हुई, उनके परिवार को 50 हजार दिए जाएंगे

Ajit Sinha

दिल्ली पुलिस की एसटीएफ, क्राइम ब्रांच की टीम ने गैंगेस्टर रोहित चौधरी के करीबी मनीष उर्फ़ रिंकल को किया अरेस्ट

Ajit Sinha

सीएम ने करोना वायरस के चलते अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के दिन 8 मार्च को गुरूग्राम में होने वाली मैराथन स्थगित कर दी है।

Ajit Sinha
//ceeheesa.com/4/2220576
error: Content is protected !!