Athrav – Online News Portal
गुडगाँव

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अमित खत्री ने आज वोटर्स वैरिफिकेशन एंड इंफोरमेशन प्रोग्राम लांच किया

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
गुरूग्राम:प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनावों के दृष्टिगत जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अमित खत्री ने आज वोटर्स वैरिफिकेशन एंड इंफोरमेशन प्रोग्राम लांच किया है जिसके तहत जिला के मतदाता वोटर हैल्पलाइन नंबर-1950 पर संपर्क करके अपना वोटर कार्ड बनवाने व उसकी त्रुटियों को ठीक करवाने संबंधी विभिन्न प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। श्री खत्री आज अपने कार्यालय में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हरियाणा में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर तैयारियां तेज कर दी जाएंगी। इनके तहत मतदाताओं की सुविधाओं के लिए निकट भविष्य में बूथ लेवल अधिकारियों द्वारा घर-घर जाकर सर्वे का कार्य भी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसी कड़ी में 21 जुलाई को सभी बूथों पर विशेष अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान के तहत जिला में सभी बूथों पर बूथ लेवल अधिकारी उपस्थित रहेंगे और नए वोट बनवाने तथा वोटर कार्ड बनवाने आदि के लिए आवेदन तथा मतदाता सूची को त्रुटिरहित बनाने का कार्य करेंगे।

उन्होंने बताया कि 1 जनवरी 2019 को जिन मतदाताओं की आयु 18 वर्ष हो चुकी है और अभी तक मतदाता सूची में उनका नाम दर्ज नही है,वे फार्म नंबर-6 भरकर व उसके साथ ही पासपोर्ट साईज रंगीन फोटो, आयु व निवास का प्रमाण पत्र लगाकर अपने से संबंधित बूथ लेवल अधिकारी या निर्वाचक पंजीयन अधिकारी या जिला निर्वाचन अधिकारी को दे सकते हैं। इसी प्रकार, यदि किसी मतदाता के किसी भी ब्यौरे में मतदाता सूची अथवा पहचान पत्र में गलती हो तो वह फार्म नंबर-8 भरकर दे सकता है। यदि अपात्र मतदाता का नाम मतदाता सूची में दर्ज है तो उसका नाम मतदाता सूची से कटवाने के लिए फार्म नंबर-7 भरकर दे सकते हैं। ये सभी फार्म आनलाइन एनवीएसपी पोर्टल पर भी भरकर दिए जा सकते हैं। श्री खत्री ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिला निर्वाचन कार्यालय गुरूग्राम द्वारा टोल फ्री नंबर- 1950 भी शुरू किया गया है। गुरूग्राम से बाहर किसी भी स्थान से जिला गुरूग्राम का मतदाता 0124-1950 डायल करके अपने से संबंधित क्षेत्र के निर्वाचक पंजीयन अधिकारी तथा बूथ लेवल अधिकारी के नाम व मोबाइल नंबर की जानकारी प्राप्त कर सकता है। इसके अलावा,वे अपना या अपने परिवार के सदस्यों के नाम मतदाता सूची में दर्ज होने से संबंधित वोट नंबर व भाग नंबर तथा मतदान केन्द्र का नाम भी पता कर सकते हैं।



उन्होंने बताया कि इस हैल्पलाइन नंबर के माध्यम से कोई भी व्यक्ति अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करवाने के लिए तथा मतदाता सूची में शुद्धि करवाने के लिए भरे जाने वाले फार्मों संबंधी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि यदि किसी मतदाता ने अपना नाम शामिल करवाने के लिए अथवा नाम व अन्य ब्यौरे में शुद्धि करवाने के लिए फार्म भरकर दिया है तो उसके बारे में भी इस हैल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके नवीनतम जानकारी प्राप्त कर सकता है। इस नंबर पर मतदाता अपने सुझाव व शिकायते दर्ज करवाने के साथ ही मतदान केन्द्र या मतदान करने संबंधी जानकारी प्राप्त कर सकता है। एक सवाल के जवाब में उपायुक्त ने बताया कि जिला में जिन बूथों पर मतदाताओं की संख्या 1200 या इससे अधिक है, वहां आक्सीलरी बूथ बनाए जाएंगे। इनका प्रस्ताव तैयार कर राज्य निर्वाचन आयोग को भेजा जाएगा। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन का प्रयास है कि गुरूग्राम ईपी रेशो 470 से बढ़ाकर 550 किया जाए। उन्होंने बताया कि गुरूग्राम जिला के चारों विधानसभा क्षेत्रों में वर्तमान में मतदाताओं की संख्या 1170987 है जिनमें 617959 पुरूष तथा 553028 महिला मतदाता शामिल हैं जबकि 2014 विधानसभा चुनावों में यहां के मतदाताओं की संख्या 996751 थी, जिनमें 525960 पुरूष तथा 470791 महिलाएं शामिल थी। उन्होंने आम जन से अपील करते हुए कहा कि जिन मतदाताओं की आयु 1 जनवरी 2019 को 18 वर्ष पूरी हो गई और उन्होंने अभी तक अपने वोटर कार्ड नही बनवाए है वे जल्द से जल्द अपना वोटर कार्ड बनवाएं और लोकतंत्र निर्माण में अपना योगदान दें।
000

Related posts

गुरुग्राम : क्राइम यूनिट व बदमाशों के बीच हुई मुठभेड़ में एक लाख के ईनामी कुख्यात बदमाश की पुलिस की गोली से हुई मौत।

webmaster

पुलिस कमिश्नर मोहम्मद अकिल ने लोकसभा चुनाव को लेकर 4000 से अधिक पुलिस कर्मियों को तैनात किए हैं।

webmaster

गुरुग्राम :विधायक उमेश अग्रवाल ने उप-मंडल और तहसील के गठन करने पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल का जताया आभार, लोगों के कार्य तेजी से होंगे

webmaster
error: Content is protected !!