Athrav – Online News Portal
खेल हरियाणा

महिला सुरक्षा के प्रति जागरूकता के लिए डीजीपी हरियाणा ने ‘जागृति यात्रा’ साइकिल रैली को झंडी दिखाकर किया रवाना

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
चंडीगढ़: पुलिस महानिदेशक, हरियाणा पी.के. अग्रवाल ने आज पुलिस मुख्यालय में राज्य भर में महिला सुरक्षा और सशक्तिकरण के बारे में सामाजिक जागरूकता बढ़ाने के लिए हरियाणा पुलिस द्वारा शुरू की गई एक महीने की साइकिल रैली ‘जागृति यात्रा’ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

डीजीपी  पी.के. अग्रवाल ने कहा कि महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों को सुरक्षा मुहैया कराना हरियाणा पुलिस की सर्वोच्च प्राथमिकता है। इस उद्देश्य के लिए हरियाणा पुलिस की क्षमता को मजबूत करने के लिए हरियाणा राज्य में महिला पुलिस स्टेशन स्थापित किए गए थे। लेकिन फिर भी, हरियाणा के कुछ इलाकों में महिलाएं अपराध की सूचना देने से हिचकिचाती हैं। “इस पहल का उद्देश्य लोगों को, विशेष रूप से महिलाओं और लड़कियों को उनके अधिकारों के बारे में जागरूक करके और महिलाओं की सुरक्षा में पुलिस सहित विभिन्न एजेंसियों की भूमिका के बारे में शिक्षित करके महिला सुरक्षा को बढ़ावा देना है।,” डीजीपी हरियाणा ने बताया।  

*23 पुलिस जिलों में जागरूकता कार्यक्रमों का होगा आयोजन*

‘जागृति यात्रा’ हरियाणा के सभी जिलों को कवर करेगी और साथ ही वहां इस रैली के आगमन पर जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाएगा। रैली में भाग लेने वाली पुलिस महिला साइकिल चालकों की टीम कार्यक्रम में मौजूद महिलाएं व कॉलेज / स्कूल में पढ़ने वाली लड़कियों को अपराध की रोकथाम युक्तियों, महिला सशक्तिकरण के प्रति संवेदनशील व विभिन्न एजेंसियों की भूमिकाओं के बारे में बताएगी। 

*16 पुलिस महिला साइकिल चालक 25 दिनों में 1194 किलोमीटर की दूरी तय करेंगी*

एसीपी पंचकुला श्रीमती ममता सोढा के नेतृत्व में 16 पुलिस महिला साइकिल चालकों की  टीम हरियाणा के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों को कवर करते हुए करीब 1194 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। आज पंचकूला से शुरू हुई ‘जागृति यात्रा’ 10 दिसंबर 2021 को पुलिस मुख्यालय में समापन समारोह के साथ समाप्त होगी।

*जागृति यात्रा – “जागरुक नारी, शक्ति हमारी”*

“जागरूक नारी, शक्ति हमारी” के नारे के साथ, हरियाणा पुलिस का उद्देश्य महिलाओं को उनके अधिकारों और राज्य में मौजूद सहायता सुविधाओं के बारे में जागरूक करना है। हम यह भी मानते हैं कि सशक्त महिलाएं एक मजबूत राष्ट्र की नींव रखने में प्रमुख भूमिका निभाती हैं। इस अवसर पर एडीजीपी (दूरसंचार एवं आईटी) ए एस चावला, एडीजीपी (लॉ एंड ऑर्डर)  नवदीप सिंह विर्क, प्रमुख सचिव (हरियाणा परिवहन) व एडीजीपी (एसवीबी) श्रीमती कला रामचंद्रन, आईजीपी (आधुनिकीकरण) श्री अमिताभ सिंह ढिल्लों, आईजीपी (महिला सुरक्षा प्रकोष्ठ) श्रीमती भारती अरोड़ा, एआईजी (कल्याण) श्री हामिद अख्तर व अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Related posts

ब्रेकिंग न्यूज़: 72 साल की उम्र में तीसरी एमए कर रहे हैं जेजेपी विधायक ईश्वर सिंह, ऑनलाइन दी परीक्षा

webmaster

हरियाणा सरकार ने आज फिर से “महामारी अलर्ट सुरक्षित हरियाणा”की अवधि एक हफ्ते के लिए बढ़ा दी हैं-आदेश पढ़े

webmaster

सीएम एंव डिप्टी सीएम  ने 13वें दक्षिण एशिया खेलों में निशानेबाजी में भारत के लिए पदक जीतने पर बेटियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं।

webmaster
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x