Athrav – Online News Portal
अपराध दिल्ली नई दिल्ली

दिल्ली पुलिस पीसीआर को थाने से जोड़ेगी, कानून को अलग करने में मदद मिलेगी एंव आदेश, जांच 1 सितंबर से

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
दिल्ली में पुलिस थाने के कामकाज को एक बड़ा बढ़ावा देने के लिए, 1 सितंबर से दिल्ली पुलिस पीसीआर पेट्रोलिंग वैन को पुलिस थानों के मौजूदा बीट्स के साथ एकीकृत करेगी ताकि कानून को अलग करने के लिए पुलिस स्टेशन स्तर पर क्षमताओं को बढ़ाया जा सके।पीसीआर की वर्तमान क्षेत्राधिकार शक्ति और पुलिस थाना बीट्स के विलय से थानों की जन शक्ति और वाहनों की क्षमता में वृद्धि होगी, ताकि कानून में भाग लेने के अलावा, बीट-वार गश्त और अपराधियों और अवैध गतिविधियों पर बेहतर निगरानी की जा सके।थाना/जिले की एकल कमान के तहत आदेश कार्य करता है।

सीपी, दिल्ली, राकेश अस्थाना द्वारा सुश्री सुंदरी नंदा, विशेष सीपी / मुख्यालय सहित एक उच्च स्तरीय समिति का गठन करने के बाद यह कदम उठाया जा रहा है। मुक्तेश चंदर, विशेष सीपी/संचालन और सतीश गोलछा, स्पेशल सीपी/साउथ जोन सभी पहलुओं की विस्तृत जांच के बाद इस प्रणालीगत परिवर्तन का समन्वय करने के लिए। 800 से अधिक मौजूदा पीसीआर एमपीवी अब नई प्रणाली में पुलिस थाने के बीट स्टाफ के साथ समाहित हो जाएंगे। वर्तमान प्रणाली में, केंद्रीय पुलिस नियंत्रण कक्ष की कमान के तहत एमपीवी के अपने गश्ती बीट्स, बेस पॉइंट और गश्ती मार्ग हैं। नई विकेंद्रीकृत प्रणाली पुलिस स्टेशनों को आवश्यकता के अनुसार अपनी गश्त को व्यवस्थित करने की अनुमति देगी और पीसीआर एमपीवी कर्मचारियों को उनके मानव संसाधन के तहत भी लाएगी। सभी व्यावहारिक उद्देश्यों के लिए, लगभग 5000 की संख्या में पीसीआर कर्मचारी होंगे संबंधित पुलिस थानों में तैनात माना जाता है। इस संगठनात्मक परिवर्तन को कुशल कामकाज में लाने के लिए निम्नलिखित प्रक्रियाओं को अपनाया जाएगा:

कानून एंव गण 
 
संयुक्त सीपी/रेंज, पीसीआर और संचार विंग के अपने समकक्षों के साथ एमपीवी और मोटर साइकिल गश्ती के पीसीआर बीट्स को पुलिस स्टेशनों के मौजूदा बीट्स में मिला देंगे। इस प्रकार, एकीकरण के बाद प्रत्येक बीट में कम से कम दो पुलिस कर्मियों के साथ गश्ती वाहन होगा, जो 24×7 शिफ्ट में बीट पर गश्त कर रहे हैं और पीसीआर कॉल में भी भाग ले रहे हैं। वे अन्य छोटे कानूनों में भी भाग लेंगे एंव बीट में आदेश दें और गैरकानूनी गतिविधियों और अन्य सभी मुद्दों पर निगरानी सुनिश्चित करें जो वर्तमान में क्रमशः बीट और डिवीजन अधिकारियों और पीसीआर एमपीवीएस की जिम्मेदारी हैं। बीट एमपीवीएस को पुलिस स्टेशन से जांच विंग के कर्मचारियों को अपराध के पंजीकरण को अनिवार्य करने वाली किसी भी कॉल को सौंपने के बाद गश्त फिर से शुरू करनी होगी। महिला अधिकारियों की तैनाती पर विशेष ध्यान देते हुए बीट्स और एमपीवी की संख्या का आयोजन किया जाएगा, विशेष रूप से उन बीट्स में जहां स्कूल, कॉलेज और अन्य क्षेत्रों में महिलाओं की संख्या अधिक है, जैसा कि वर्तमान में किया जा रहा है।

सभी वाहन (पीसीआर सीपीसीआर के साथ )

कानून में शामिल होने के लिए एमपीवीएस में बीट स्टाफ तैनात किया जाएगा एंव ईआरएसएस 112 पर संबंधित कॉल ऑर्डर करें। जब भी किसी कानून के लिए अतिरिक्त बल की आवश्यकता हो एंव आदेश की स्थिति, निरीक्षक/एल एंव ओ व एसएचओ पर्याप्त बल भेजना सुनिश्चित करेंगे। एमपीवी बीट्स से जुड़े कर्मचारियों को नियमित रूप से कानून के लिए नहीं बुलाया जाएगा। 

जाँच पड़ताल

पुलिस थानों के मौजूदा कर्मचारियों के मानव संसाधन प्रोफाइल का विश्लेषण करने के बाद पर्याप्त संख्या में एसआई, एएसआई, एचसी और स्नातक कांस्टेबलों को जांच अधिकारी के रूप में अधिसूचित किया गया है। ये जांच अधिकारी अपनी टीमों के साथ मामलों की जांच करेंगे और संबंधित थाने के सभी मामलों के ट्रायल की निगरानी करेंगे. इसके अलावा, बीट एमपीवीएस द्वारा उपस्थित ईआरएसएस 112 पर कॉल के परिणामस्वरूप मामलों के पंजीकरण , साक्ष्य संग्रह और जांच की आवश्यकता को पूरा करने के लिए पुलिस स्टेशन में चौबीसों घंटे एक आपातकालीन अपराध दल होगा। जांच विंग की निगरानी निरीक्षक/जांच द्वारा की जाएगी और जांच स्टाफ को डीसीपी की पूर्व अनुमति के बिना जांच विंग के अलावा अन्य कर्तव्यों में उपयोग नहीं किया जाएगा।

पुलिस स्टेशन का प्रशासन

थाना प्रभारी (एसएचओ), थाने के कामकाज का समग्र प्रभारी होने के नाते, ड्यूटी अधिकारी, सार्वजनिक सुविधा डेस्क स्टाफ, महिला हेल्प डेस्क स्टाफ और किसी भी अन्य फ्रंट एंड सिटीजन सर्विसिंग समारोह के कार्यों के लिए भी सीधे जिम्मेदार होंगे। पूर्व की भांति थाने के रख-रखाव, बैरक, मेसिंग, वाहनों के रख-रखाव तथा ऐसे समस्त प्रशासनिक कार्यों की जिम्मेदारी निरीक्षक (एल एंव ओ ) जांच या कानून व्यवस्था के दौरान होने वाले खर्च का संचालन निरीक्षक (जांच) की जिम्मेदारी होगी। इसके अलावा, पुलिस स्टेशन के लिए किसी भी मरम्मत और/या किसी अन्य बुनियादी सुविधाओं की आवश्यकता भी एसएचओ के पर्यवेक्षण के क्षेत्र का गठन करेगी। एसएचओ इंस्पेक्टर/लॉ एंड ऑर्डर और इंस्पेक्टर/जांच दोनों का पर्यवेक्षण करेगा। एसएचओ आईसीएमएस के तहत पूछताछ के समन्वय और सीसीटीएनएस, ई-बीट बुक और आईसीजेएस के अनिवार्य कामकाज को सुनिश्चित करने के लिए भी जिम्मेदार होगा।

निरीक्षक/जांच।

एसएचओ नागरिकों के लिए कुशल फ्रंट एंड सेवाओं जैसे सत्यापन, अनुमति आदि के लिए भी जिम्मेदार होगा। ये सेवाएं अधिसूचित समय पर उपलब्ध होंगी और इन मुद्दों के संबंध में आगंतुकों को उपस्थित करने की जिम्मेदारी भी एसएचओ की होगी।इस कदम के साथ, दिल्ली पुलिस परिचालन दक्षता के अगले स्तर में प्रवेश करना चाहती है और अपराधों के साथ-साथ उपलब्धता पर त्वरित प्रतिक्रिया और सतर्कता से दिल्ली के नागरिकों की बेहतर सेवा करने की उम्मीद करती है। नागरिकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए पुलिस थानों में अधिक मानव संसाधन उपलब्ध कराना।

Related posts

हरियाणा एंटी करप्शन ब्यूरो की टीम ने 7 हज़ार की रिश्वत लेते हेड कांस्टेबल प्रीति को रंगे हाथों किया गिरफ्तार

Ajit Sinha

दिल्ली पुलिस ने दिल्ली के मोहन नगर में अवैध रूप से रहने वाले तीन नाइजीरियन विदेशी नागरिक को किया अरेस्ट। 

Ajit Sinha

नए साल के जश्न पर कई जगहों पर रहेगा रूट डायवर्जन, पुलिस ने दी इन रास्तों से जाने की सलाह

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//caustopa.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x