Athrav – Online News Portal
दिल्ली नई दिल्ली राष्ट्रीय

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने यमुना नदी पर 5 वें मेट्रो पुल पर प्रारंभिक कार्य शुरू किया है।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
नई दिल्ली: दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने यमुना नदी पर 5 वें मेट्रो पुल पर प्रारंभिक कार्य शुरू किया है, जो दिल्ली मेट्रो के चरण 4 के मजलिस पार्क – मौजपुर मेट्रो कॉरिडोर पर आ रहा है। यह पुल 560 मीटर लंबा होगा। वर्तमान में, यमुना पर दिल्ली मेट्रो के चार पुल हैं। यह पुल सोरघाट मेट्रो स्टेशन और सोनिया विहार मेट्रो स्टेशन को मजलिस पार्क – मौजपुर कॉरिडोर से जोड़ेगा। प्रस्तावित पियर्स के स्थान पर भू-तकनीकी जांच करने के बाद, परीक्षण बवासीर के कास्टिंग की गतिविधि जारी है। इस मानसून के मौसम के दौरान उपलब्ध समय का उपयोग करने के लिए, एक कोफ़्फ़र्डम सक्रिय से दूर बांस, जूट नेटिंग और रेत के थैलों के माध्यम से इसकी ढलान की सुरक्षा के साथ पास के क्षेत्र से पृथ्वी और रेत को भरकर जमीन के स्तर को ऊपर उठाकर यमुना का निर्माण किया गया है।

स्टील के सुदृढीकरण, धातु लाइनर, तैयार मिक्स कंक्रीट, आदि जैसे आवश्यक निर्माण सामग्री की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए कोफ़्फ़र्ड का स्तर आसन्न सड़क के स्तर के समान रखा गया है। यह पुल यमुना पर दो मौजूदा पुलों यानी वज़ीराबाद ब्रिज और सिग्नेचर ब्रिज के बीच आएगा। यह यमुना के ऊपर पहला ऐसा मेट्रो पुल होगा जो कैंटिलीवर निर्माण विधि का उपयोग करके बनाया जाएगा। एक ब्रैकट एक कठोर संरचनात्मक तत्व है जो क्षैतिज रूप से विस्तारित होता है और केवल एक छोर पर समर्थित होता है। एक सपाट, ऊर्ध्वाधर सतह जैसे दीवार या घाट से फैली हुई है, जिसमें इसे मजबूती से जुड़ा होना चाहिए। ब्रैकट निर्माण अतिरिक्त समर्थन के बिना संरचनाओं को बदलने की अनुमति देता है। इस प्रौद्योगिकी के रोजगार पुल को सौंदर्य की दृष्टि से बेहतर बनाएंगे। The बिल्डिंग इंफॉर्मेशन मॉडलिंग ’(BIM) तकनीक का उपयोग करके पुल के डिजाइन को अंतिम रूप दिया गया। इस तकनीक की मदद से, पुल के एक 3 डी मॉडल को प्रस्तावित संरचना के जटिल विवरण के साथ अपलोड किया गया था।

चरण 4 के डिजाइनों को अंतिम रूप देने के लिए, DMRC के इंजीनियर BIM प्लेटफॉर्म का उपयोग कर रहे हैं, जिसके माध्यम से वे जब शारीरिक बैठकें संभव न हों तो महामारी के दिनों में भी डिज़ाइनों को अंतिम रूप देने में सक्षम थे। यह पुल पुराने वज़ीराबाद ब्रिज के लगभग 385 मीटर नीचे और मौजूदा सिग्नेचर ब्रिज के 213 मीटर के ऊपर यमुना नदी को पार करता है। पुल के निर्माण के लिए संबंधित एजेंसियों से सभी अनिवार्य अनुमोदन प्राप्त किए गए हैं। डीएमआरसी पुल के निर्माण के लिए यमुना पर प्रधान समिति द्वारा दी गई शर्तों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है।

निर्माण के दौरान DMRC के विभिन्न पर्यावरण के अनुकूल उपाय शामिल हैं:

· सभी निर्माण गतिविधियाँ बाढ़ के मैदानों पर न्यूनतम प्रभाव के साथ की जा रही हैं।

· यमुना बाढ़ के मैदान / खंभों में पुल संरेखण के निर्माण से प्रभावित होने वाले बाढ़ के मैदान की बहाली।

· उत्पन्न मलबे / मलबे का वैज्ञानिक तरीके से निपटान किया जाएगा और बाढ़ के मैदान में किसी भी प्रकार के डंपिंग की अनुमति नहीं दी जाएगी।

परियोजना का संक्षिप्त सारांश:

· लंबाई: 560 मिमी

· कुल स्पान: 8 स्पान

· पियर की संख्या: 9 पाइर (188 से 196)

निर्माण की विधि: ब्रैकट निर्माण (सीएलसी)

2 मॉड्यूल में 60 60 80 60 स्पैन का सीएलसी निर्माण

Related posts

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह  ने आज अन्नदातों को लेकर आयोजित प्रेस वार्ता में मोदी सरकार पर जमकर बरसे-देखें वीडियो  

Ajit Sinha

ऑल इंडिया किसान कांग्रेस है, इसका दो दिन का कैंप हमने यहाँ एआईसीसी में आयोजित किया है-सुखपाल सिंह खैरा

Ajit Sinha

नई दिल्ली: संसद सुरक्षा चूक पर राहुल गांधी बोले, सुने लाइव वीडियो में

Ajit Sinha
//thaudray.com/4/2220576
error: Content is protected !!