Athrav – Online News Portal
अपराध गुडगाँव

थाना साइबर क्राइम की टीम ने आज विदेशी लोगों से ऑनलाइन धोखा धड़ी से ठगी करने वाले फर्जी कॉल सेंटर में की छापामारी, अरेस्ट

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
गुरुग्राम: थाना साइबर क्राइम  की टीम ने आज विदेशी लोगों से ऑनलाइन प्रिंटर रिपेयर करने के नाम पर धोखाधड़ी करके ठगी करने वाले फर्जी कॉल सेंटर में छापामारी की कार्रवाई की, इस दौरान छापेमार टीम ने आरोपित संचालक को अरेस्ट कर लिया। इस छापेमारी के दौरान टीम ने एक लेप टॉप व एक मोबाइल फोन बरामद किए हैं।  
पुलिस के मुताबिक आज थाना साइबर क्राईम टीम को अपने विश्वसनीय सूत्रों के माध्यम से एक सूचना मिली कि C-406 सैक्टर-50, निरवाना कोर्ट यार्ड के 4th फ्लोर पर Easy Global Solutions Pvt. Ltd. नाम से कॉल सैंटर चला कर विदेशी मूल के लोगों को स्पॉट सर्विस देने के नाम पर धोखाधडी करते हुए ठगी करने के सम्बन्ध में प्राप्त हुई थी। इस सूचना पर थाना साईबर अपराध टीम ने तत्परता से कार्रवाई करते हुए इस सूचना की जानकारी अपने उच्च अधिकारियों को दी व कानून की सभी औपचारिकताओ को पूरा करते हुए एक पुलिस रेङिग टीम गठित की व रेङिंग टीम के सभी सदस्यों को सूचना के बारे में विस्तारपूर्वक समझाया व बतलाया गया। मिली  सूचना पर तत्परता से आगामी कार्रवाई  करते हुए गठित की गई टीम ने C-406 सैक्टर-50,  निरवाना कोर्ट यार्ड के 4th फ्लोर पर Easy Global Solutions Pvt. Ltd. नाम से स्थित कॉल सैंटर में पहूंची तो कॉल सेंटर में 9 लडके व 4 लड़कियां अग्रेजी भाषा में हेडफोन लगाकर बात कर रहे थे तथा सभी के सामने कम्पयूटर सिस्टम रखे हुए थे। जिनकी पुलिस टीम द्वारा फोटो व विडियों किए गए। उस स्थान पर हाजिर टीम लीडर/मालिक से कॉल सेंटर चलाने के बारे में पूछा तो उसने बतलाया कि वह अपने साथी के साथ इस कॉल सैन्टर को चलाता है। पुलिस टीम ने जब कॉल सैन्टर से सम्बन्धित जरूरी कागजात, कंपनी रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, DOT लाईसेंस, Mode of Payment आदि जानकारी मांगी तो कोई संतोषजनक जवाब नहीं दिया और ना ही कोई कागजात पेश किए।

पुलिस टीम द्वारा उक्त स्थान पर हाजिर टीम संचालक का नाम पूछा तो उसने अपना नाम आयुष  निवासी 20 विराट नगर, मॉडल टाउन, पानीपत हाल निवासी 45 SF निरवाना कंट्री सैक्टर-50, गुरुग्राम बतलाया।  इस आरोपित  द्वारा फर्जी तरीके से कॉल सैन्टर चलाए जाने पर इनके खिलाफ थाना साईबर अपराध में सम्बन्धित धाराओं के तहत केस दर्ज किया गया व आरोपित आयुष इस केस में अरेस्ट कर लिया। आरोपित आयुष से पुलिस पूछताछ में ज्ञात हुआ कि  इसने BA तक शिक्षा प्राप्त की है और वर्ष 2004 से वर्ष 2019 तक इंडियारस ई कॉमर्स कम्पनी ओखला नई दिल्ली में नौकरी की थी ,उस के बाद वर्ष 2019 में इसने ग्लोबल सर्विसेज साकेत,दिल्ली में नौकरी की,जिसमें ऑनलाईन प्रिन्टर सर्विसेज का काम होता था। इसी दौरान फेसबुक के माध्यम से ऑनलाईन इसकी दोस्ती एक लड़के से हुई, जिसने इसे खुद को दिल्ली का रहने वाला बतलाया। उसने इससे कहा कि वह इसे Cannon, HP प्रिंटर रिपेयर के नाम पर ऑनलाईन ठीक करने के लिए USA के लोगों से प्राप्त होने वाली Inbond Call & Gatway प्रदान करा देगा। इस प्रकार से कम समय मे विदेशी लोगों के साथ ठगी करके मोटी रकम कमाई जा सकती है। उसके बाद इसने Easy Global Solution Pvt.Ltd.नाम की कंपनी अपने नाम पर रजिस्ट्र करवा ली और इसने बिल्डिंग किराए पर लेकर कालिंग के लिए 8-10 लड़के-लड़कियां को नौकरी पर रखा। कस्टमर से ऑनलाईन प्रिंटर ठीक करने के लिए उनसे 200/300 डॉलर तक फिक्स करके यह अपने साथी को कस्टमर का नाम व मोबाईल नंबर व जितने डॉलर में डील फिक्स हुई उसका विवरण फोन के माध्यम से दे देता था और इसका साथी आरोपित  गेटवे के माध्यम से पेमेंट करवा लेता था। इसका साथी अपना 45 प्रतिशत हिस्सा निकालकर बाकी इसके ऑफिस सैक्टर-50, गुरुग्राम में आकर दे जाता। यह प्राप्त राशि को अपने अन्य साथियों को देख कर  बाकी अपने icici बैंक खाते में ट्रांसफर कर लेता था।

Related posts

फरीदाबाद:ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर ओपी नरवाल ने आज 53 शस्त्र धारकों के शस्त्र लाइसेंस किए रद्द।

Ajit Sinha

ट्रक पर लदे कीमत 45 लाख रूपए के नेचर पर्ल बासमती चावल के 610 बोरी सहित तीन चोरों को अरेस्ट किया है।

Ajit Sinha

हरियाणा एंटी करप्शन ब्यूरो ने भ्रष्टाचारियों को बेनकाब करने वाले नायकों को किया सम्मानित

Ajit Sinha
//thoadsaibsou.net/4/2220576
error: Content is protected !!