Athrav – Online News Portal
नोएडा स्वास्थ्य

ब्रिटेन से आई दो महिलाएं कोरोना पॉजिटिव, घरों से गायब 60 संदिग्ध की तलाश में जुटा स्वास्थ्य विभाग

नॉएडा / अरविन्द उत्तम 
कोरोना वायरस के नए स्वरूप के मामलों के बाद ब्रिटेन और अन्य देशों से राज्य में आने वाले लोगों की कोविड-19 जांच अनिवार्य रूप से कराने के निर्देश दिए हैं। इसके बाद सक्रिय हुए चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग ऐसे यात्रियो की सर्विलान्स शुरू ,उनकी जांच शुरू की तो ब्रिटेन से नोएडा पहुंची दो महिलाओं में कोरोना की पुष्टि हुई है। राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान (जिम्स) में दोनों महिलाओं को भर्ती कराया गया है।

जिम्स निदेशक डॉ.राकेश गुप्ता ने बताया कि बृहस्पतिवार को ब्रिटेन से लौटी 34 वर्षीय महिला और 28 वर्षीय महिला का कोरोना सैंपल शनिवार को आई जांच रिपोर्ट में पॉज़िटिव मिली है। ब्रिटेन में मिले कोरोना के नए स्ट्रेन को देखते हुए दोनों महिलाओं का जीनोम सिक्वेंसिग जांच के लिए दोनों महिलाओं का सैंपल लेकर इंडियन मेडिकल काउंसिल आफ रिसर्च (आइसीएमआर) दिल्ली भेजा गया है। दोनों महिलाएं स्वस्थ है। इन्हें कोरोना के दूसरे मरीजों से अलग रखा गया है।

राज्य के चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने हाल ब्रिटेन से आए लोगो से अनुरोध है कि वे अपनी कोविड-19 की जांच जरूर करा लें और संक्रमित नहीं होने पर भी दस दिन घर में क्वॉरंटीन में रहें ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। प्रशासन ने 9 दिसंबर के बाद ब्रिटेन से आए लोगों की आरटीपीसीआर जांच कराने के निर्देश तीन दिन पहले दिए थे। निर्धारित तिथि से अब तक 220 लोग ब्रिटेन से वापस लौटे। इनमें से 160 लोगों की आरटीपीसीआर की जांच की जा चुकी है, जिसमें से दो महिलाएं पॉजिटिव मिली हैं। वहीं, 60 लोग अपने घर पर नहीं मिले, जिनके बारे में स्वास्थ्य विभाग जानकारी जुटा रहा है।मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. दीपक ओहरी ने बताया कि गुरुवार और शुक्रवार को डॉक्टरों की टीम इंग्लैंड से वापस लौटे लोगों के पते पर गई। जो लोग गए उनके नमूने जांचे गए। वहीं कई लोग का पता गलत था। कुछ लोग लखनऊ सहित दूसरे जिलों के थे। इस बारे में संबंधित जिलों को जानकारी दे दी गई है। ताकि वहां उनकी जांच की जा सके।

Related posts

वार्ड में इलाज करवा रहे एक बच्चे के माता पिता के साथ दुर्व्यवहार करने पर नर्स को तुरंत प्रभाव से टर्मिनेट करने के निर्देश दिए: डीसी 

Ajit Sinha

चार साल के बच्चे को फिरौती के लिए अगवा कर हत्या करने वाला पच्चीस हजार का इनामी बदमाश मुठभेड़ में घायल  

Ajit Sinha

आई और अच्छी खबर: फरीदाबाद जिले में कोरोना पॉजिटिव केस 33 से घट कर कुल 17 रह गई हैं, गिरावट का सिलसिला जारी: डा. राम भगत

Ajit Sinha
//ewhareey.com/4/2220576
error: Content is protected !!