Athrav – Online News Portal
विशेष हरियाणा

सड़क हादसों में लगातार आ रही कमी,जनवरी में 5.67 प्रतिशत की गिरावट दर्ज; डीजीपी 

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
चंडीगढ़:हरियाणा पुलिस द्वारा प्रदेश में सड़क हादसों पर ब्रेक लगाने के लिए लगातार किए जा रहे प्रयास सफल साबित हो रहे हैं। जनवरी 2020 में सड़क दुर्घटनाओं में गत वर्ष इसी अवधि की तुलना में 5.67 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है। इसी प्रकार, सड़क हादसों से होने वाली मृत्यु दर और घायल व्यक्तियों की संख्या में भी क्रमशः 3.96 प्रतिशत व 11.17 प्रतिशत की कमी आई है।
     
पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) मनोज यादव ने इस संबंध में आज यहां आधिकारिक आंकड़े प्रस्तुत करते हुए बताया कि जनवरी 2020 में सड़क हादसों की संख्या 2019 की इसी अवधि में 934 से घटकर 881 रह गई। इसी प्रकार, सड़क हादसों से होने वाली मृत्यु की संख्या 429 से घटकर 412 रह गई। इसके अतिरिक्त, घायल व्यक्तियों की संख्या में भी गिरावट देखी गई। पिछले साल के 832 की तुलना में इस साल जनवरी में सड़क हादसों में 739 लोगों के घायल होने के मामले सामने आए। डीजीपी ने कहा कि पुलिस द्वारा किए जा रहे प्रभावी यातायात सुरक्षा उपायों, यातायात नियमों के बेहतर प्रवर्तन और सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियानों के परिणामस्वरुप ही 2020 के प्रथम माह में सड़क दुर्घटनाओं में कमी संभव हो सकी है। पुलिस ने संबंधित विभागों के साथ समन्वय स्थापित कर सड़कों की स्थिति में सुधार पर भी ध्यान केंद्रित किया। उन्होंने उम्मीद जताई कि आमजन के सहयोग से आने वाले दिनों में सड़कों पर सफर और सुरक्षित हो सकेगा।
   


यादव ने कहा कि राज्य पुलिस ने एनएच 44 पर कुंडली (सोनीपत) से शंभू बॉर्डर (अंबाला) तक के 187 किलोमीटर भाग में सड़क हादसों को कम करने के लिए एक नई पहल की है, जिसके तहत इंस्टीट्यूट ऑफ रोड ट्रैफिक एजुकेशन, फरीदाबाद के साथ एक समझौता किया गया है। यह संस्थान इस 187 किलोमीटर भाग का विस्तृत रोड सेफ्टी ऑडिट करेगा। उन्होंने कहा कि एनएचएआई और परिवहन विभाग की सहायता से संस्थान द्वारा किए जा रहे रोड सेफ्टी ऑडिट की सिफारिशों को लागू करने के लिए पुलिस विभाग सक्रिय रूप से कार्य करेगी। उन्होंने लोगों से सड़क सुरक्षा बनाए रखने और यातायात नियमों का पालन करने का भी आग्रह किया।

सुरक्षित होता सफर (Graphics)
                   जनवरी 2019    जनवरी 2020 गिरावट प्रतिशत में
हादसों की संख्या        934         881               5.67
मरने वालों की संख्या     429         412              3.96
घायल व्यक्तियों की संख्या 832         739            11.17

Related posts

डीजीपी मनोज यादव ने मधुबन पुलिस अकादमी में प्रशिक्षण को बेहतर बनाने के दिए दिशा-निर्देश

webmaster

मां नैना और पिता अजय संग नामांकन भरने पहुंचे दुष्यंत चौटाला

webmaster

हरियाणा पुलिस के कडे़ इंतजाम, निर्भिक होकर मतदान केंद्रों पर पहुंचकर लोकतंत्र के पर्व में उत्साहपूर्वक करे मतदान: डीजीपी 

webmaster
error: Content is protected !!