Athrav – Online News Portal
दिल्ली नई दिल्ली राजनीतिक राष्ट्रीय

कांग्रेसी नेताओं ने कहा, आज सदन में महंगाई के मुद्दे को लेकर हमने चर्चा की मांग की जो सरकार ने खारिज की-देखें वीडियो

नई दिल्ली/ अजीत सिन्हा
दीपेन्द्र सिंह हुड्डा ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि आज सदन में महंगाई के मुद्दे को लेकर हमने चर्चा की मांग की जो सरकार ने खारिज की, नेता विपक्ष मल्लिकार्जुन खरगे जी के नेतृत्व में हम ये चर्चा चाहते थे। उन्होंने खारिज की और उसका हमने विरोध किया, खरगे जी उस बारे में आपसे विस्तृत बात रखेंगे। मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि आज जो राज्यसभा में हमने रूल 267 के तहत एक नोटिस चेयरमैन को दी थी। उस नोटिस में हमने यही कहा था कि देश में पेट्रोल-डीजल और एलपीजी सिलेंडर की कीमतें दिन-प्रतिदिन बढ़ रही हैं औऱ इससे किसान तंग है, महिलाएं तंग और परेशान हो गई हैं और सामान्य जनता भी, जो छोटे-मोटे वाहन स्कूटर-मोटरसाइकिल चलाते हैं, या मिडिल क्लास के लोग कार चलाते हैं, वो सभी लोग भी परेशान हैं, तो इस परेशानी को दूर करने के लिए सदन में हम चाहते थे, उस पर विस्तार से चर्चा हो और उस चर्चा के तहत सरकार को हम बताना चाहते थे, जैसा कि 2013 और 2014 में इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल की कीमतें बहुत बढ़ी थीं। 109 डॉलर प्रति बैरल था और आज प्रति बैरल 65 डॉलर है और जब 109 डॉलर प्रति बैरल था, तो उस वक्त हमने 71 रुपए में पेट्रोल और 57 रुपए में डीजल लोगों को दिया था। आज इंटरनेशनल मार्केट में इतनी गिरावट आने के बावजूद भी, 65 डॉलर प्रति बैरल होने के बावजूद भी सरकार कीमतें बढ़ा रही है और आज सिर्फ इतना ही नहीं, सिलेंडर के दाम भी बढ़ाए हैं।

बड़ी शान के साथ मोदी साहब कहते थे कि महिलाओं के लिए मैं उज्जवला स्कीम लाया हूं। उज्जवला स्कीम रहते हुए भी लोगों को सिलेंडर का दाम ज्यादा देना पड़ रहा है। आज ये जो पेट्रोलियम प्रोडक्ट के दाम जो बढ़ रहे हैं, इससे कम से कम मोदी सरकार इन 6 सालों में 21 लाख करोड़ रुपए कमा चुकी है। जब 21 लाख करोड़ रुपए आपने कमाए हैं, तो वो पैसा गया कहाँ? किसके लिए दिए? कहाँ पर दिए? एक तरफ तो बड़ी-बड़ी कॉर्पोरेट कंपनियाँ, जिनका आपने कॉर्पोरेट टैक्स घटाया और जिससे 1 लाख, 25 हजार करोड़ रुपए का नुकसान सरकार को हुआ इन 6 सालों में। तो एक तरफ तो अमीरों का बोझ कम कर रहे हैं, हल्का कर रहे हैं और दूसरी तरफ महिलाओं पर, मिडिल क्लास लोगों पर, सामान्य जनता पर इतना भार डाल रहे हो, वो कोई ऊपर उठ रहा नहीं है और उसकी वजह से इस पेट्रोल-डीजल, गैस की महंगाई के वजह से हर चीज महंगी हो रही है। खाने पीने की चीज भी लो, चाहे जितनी भी आवश्यक वस्तुएं हैं, उनके भी प्राईसेस आज दिन प्रति दिन बढ़ रहे हैं। तो ये जो जनता में आज आक्रोश है, उसको सदन में हम उठाकर चर्चा करना चाहते थे, लेकिन उसको मना किया गया, सरकार तैयार नहीं थी और सरकार ने उसके लिए अपनी बात भी नहीं रखी। तो इससे क्या हो रहा है कि एक तरफ तो आप पैसा जमा करने का देख रहे हैं, अपने ट्रेजरी को भरने का देख रहे हैं, लेकिन लोगों पर उसका असर कैसा हो रहा है, पूरे देश में, इसकी तरफ नहीं देख रहे हैं।

इससे पहले आपने डिमोनेटाइजेशन किया, उसका जो भारी नुकसान पूरे देश को लोगों को हुआ, फिर उसके बाद बगैर सोचे-समझे लॉकडाउन किया, उस से तो देश के सारे वर्कर परेशान हो गए और हर जगह आज लोग परेशानी में नजर आते हैं। तो कोविड के जमाने में जो आर्थिक स्थिति अस्त-व्यस्त हो गई है, इसको और भी डांवाडोल करने का काम मोदी जी ने किया है, मोदी सरकार ने किया है और ऐसी चीजों को, ऐसे मुद्दों को जब हम उठाना चाहते हैं, तो उसको वहाँ पर हमको समय नहीं दिया जाता है, तो इसलिए हम ये चाहते हैं कि इन मुद्दों को उठाने के लिए, इनके ऊपर चर्चा करने के लिए, बहस करने के लिए समय दिया जाए, इसके लिए हम सदन में लड़ रहे हैं, और जितने भी कांग्रेस पार्टी के नेता हैं, या हमारे जो राज्यसभा मेंम्बर्स हैं और दूसरी पार्टी के भी राज्यसभा सदस्य जो हैं, वो भी हमसे सहमत हैं, वो भी इस एजिटेशन में, हम जो ये चर्चा कर रहे हैं, इसके बारे में वो भी सहमत होकर कॉपरेट कर रहे हैं। तो मेरा कहने का मकसद यही है, फिर हम सदन को अब तो एडर्जोन किया है, तो फिर 1 बजे हम मिल रहे हैं, फिर हमारा एजिटेशन जारी रहेगा और जो चीज मैंने बताई, कि सारे मुल्क में, बड़े-बड़े डेवलप्ड कंट्रीज में भी इतना एक्साइज ड्यूटी और जो भी सेस है नहीं लगा, जो भारत में लगा है। अरे पहले तो यूपीए सरकार में सिर्फ 10 रुपए एक्साइज ड्यूटी होती थी, आज यहाँ पर 33 रुपए है। जिस जगह सिलेंडर की कीमत सब्सिडी की होती थी, 400 से ऊपर रुपए, आज सिलेंडर की कीमत 800 से ऊपर हो गया है। नॉन सब्सिडीज के सिलेंडर के दाम बढ़ गए हैं, तो ये सारी चीजें लोगों को मालूम करवाना और लोगों का ध्यान खींचना, इसलिए हमारा जो ये प्रोटैस्ट चल रहा है और प्रोटैस्ट हम करते रहेंगे, इसके बारे में सोनिया गांधी जी ने भी 21 तारीख को अपना पत्र लिखा है, कहा है कि ये सामान्य जनता पर इसका बहुत बोझ पड़ रहा है, इसलिए 2013-14 में जो कीमतें थीं, उन कीमतों पर इनको वापस लाया जाए, बैक, इसीलिए सारी चीजें उन्होंने उसमें बताई, किस ढंग से लोगों को इसकी तकलीफ़ हो रही है, किस ढंग से विद्यार्थियों के ऊपर इसका दुष्परिणाम हो रहा है और कोविड की मार की वजह से फिर आर्थिक स्थिति क्या हो गई, ये सारी चीजें उन्होंने अपने खत में भी मोदी जी को लिखकर अवगत कराया है। इसके बावजूद भी सरकार उसके बारे में कोई बात भी नहीं कर रही हैं, लेकिन हम जो लड़ाई जारी रखेंगे और जारी रखेंगे। दीपेन्द्र सिंह हुड्डा ने कहा कि जैसे कि अभी हमारे नेता प्रतिपक्ष खरगे साहब ने आपके बीच में बात रखी, महंगाई

Related posts

सीएम केजरीवाल ने स्वतंत्रता दिवस पर दिल्लीवालों को दिया आश्वासन, “लोकतांत्रिक अधिकार वापस दिलाकर रहेंगे

Ajit Sinha

दिल्ली के संजय गांधी मेमोरियल हॉस्पिटल में लगा ऑक्सीजन प्लांट, हॉस्पिटल के ऑक्सीजन आपूर्ति को करेगा नियमित

Ajit Sinha

फरीदाबाद: निकिता हत्याकांड को लेकर पुलिस आयुक्त ओ पी सिंह से मिले जिले के कांग्रेसी नेता

Ajit Sinha
//chalaips.com/4/2220576
error: Content is protected !!