Athrav – Online News Portal
दिल्ली नई दिल्ली विशेष

बच्चों की तरह इसकी बात मानता है कोबरा, जहरीले सांपों के साथ खेलता है ये शख्स, देखे तस्बीर

सारण: जिस विषधर सांप का नाम सुनते ही लोग डर के मारे सहम जाते हैं, उसे देखते ही मौत नजर आती है और चीख पुकार मच जाती है। उन विषधर सांपों को अपने बच्चों की तरह नहलाते, पुचकारते एवं उनके साथ बच्चों की तरह खेलता हुआ शख्स को देखकर लोग आश्चर्यचकित रह जाते हैं। मढौरा प्रखंड के रामपुर पंचायत के दामोदरपुर गांव निवासी 35 वर्षीय शख्स का सांपो से ऐसा नाता जुड़ा कि लोग उन्हें महाकाल के नाम से पुकारने लगे। बचपन से ही सांपो से खेलना, उनके साथ रहना उनकी दिनचर्या में शामिल रहा। आसपास के गांव में कहीं भी विषैला सांप निकलता है, तो उसे मारने के बजाय लोग महाकाल को फोन करते है।

खबर मिलते ही महाकाल उक्त स्थान पर पहुंच सांप को प्रणाम कर उसे पकड़ लेता है। वह पकड़े हुए सांपो से बड़ी हमदर्दी और सम्मानजनक तरीके से पेश आता है। पहले वह सांप को नहलाता है, फिर घर लाकर उसे बच्चों की तरह दूध पिलाता है। फिर अपने घर में उन्हें रहने की जगह देता है। एक दो दिन वो सांप उसके घर मे रहते हैं, फिर कहीं चले जाते है। मालूम हुआ कि  वह गाड़ी चलाता था, कुछ वर्ष पहले गांव को छोड़कर अन्य प्रदेशों में जाकर राजमिस्त्री का काम भी किया है। लेकिन काम के दौरान भी सांपो से उसका खास लगाव रहा। उसने बताया कि जब वह महाराष्ट्र के पुणे स्थित नारायण गांव में रहता था, तब एक पुराने बंगले में विशाल सांप होने की सूचना पर वन विभाग के कर्मचारी आये थे, लेकिन सांप उनके हाथ नहीं आया। तब वहां के लोगो ने संतोष उर्फ महाकाल को बुलाया ।



शख्स  वहां पहुंचा औरसांप को पकड़ अपने घर ले आया। यह देखकर उस बंगले के मालिक ने शख्स  को बाईक गिफ्ट किया था। वह अपने गांव लौट आया और गांव में शख्स  की एक चाय की दुकान है और वह आज भी राजमिस्त्री का काम करता है। आखिर वह भयानक विषधर सर्प को कैसे पकड़ लेता है. इसके जवाब में उसने बताया कि हम महा काल के भक्त है, और हमने अपने दरवाजे पर छोटा-सा मंदिर बनवाया है। जिसमें उनकी पूजा करते है। उसका दावा है कि सांप उनसे मिलने आते हैं। हर त्योहार में सांप उसके घर आते हैं, जिसकी सत्यता उसके मोबाइल में ली हुई तस्वीर साबित करती है।

Related posts

टिड्डियों के संभावित हमले की आशंका के मद्देनजर दिल्ली सरकार अलर्ट: गोपाल राय

Ajit Sinha

इस बार बारिश का मौसम लंबा चल गया है, जिससे डेंगू का ख़तरा बढ़ सकता है- अरविंद केजरीवाल

Ajit Sinha

पूर्व पुलिस आयुक्त, दिल्ली युद्धबीर सिंह डडवाल का लंबी बीमारी के बाद बीती रात उनके आवास पर निधन हो गया।

Ajit Sinha
//gleeglis.net/4/2220576
error: Content is protected !!