Athrav – Online News Portal
खेल गुडगाँव

सीएम मनोहर लाल गोल्फ नेटवर्किंग इवेंट के समापन समारोह में जापानी प्रतिनिधिमंडल से हुए रूबरू,विजेता को किया सम्मानित

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
गुरुग्राम;मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि भारत और जापान सामाजिक व आर्थिक दृष्टि से एक दूसरे के पूरक हैं। भारत में हरियाणा प्रदेश बहुराष्टीय कंपनियों को सुखद व सुरक्षित माहौल देते हुए निवेशकों की पहली पसंद बन रहा है। ऐसे में हरियाणा के सामाजिक व आर्थिक विकास में भी जापान की महत्वपूर्ण भूमिका है और सदैव रहेगी। मुख्यमंत्री शनिवार को आईएमटी मानेसर के समीप हसनपुर-तावड़ू रोड पर स्थित क्लासिक गोल्फ एंड कंट्री क्लब में आयोजित गोल्फ नेटवर्किंग इवेंट के समापन समारोह में बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे। मुख्यमंत्री ने इवेंट के विजेता प्रतिभागियों को सम्मानित किया और भारत-जापान औद्योगिक निवेश से संबंधित बुकलेट का विमोचन भी किया।
मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने भारत व जापान से आए प्रतिनिधमंडल से रूबरू होते हुए कहा कि आज दोनों देश दुनिया में बड़े सांझेदार के रूप में कार्य कर रहे हैं और हरियाणा प्रदेश में जापान की कई बहुराष्टीय कंपनियां स्थापित हैं।

व्यापार व निवेश के क्षेत्र में भारत का विशेषकर हरियाणा राज्य की सांझेदारी जापान के साथ सुखद रूप से आगे बढ़ रही है जिसका आधार मित्रता, विश्वास व सहयोग है। इलेक्ट्रोनिक्स, आटोमोबाइल, टेक्सटाइल, चिकित्सा उपकरण, नवीकरणीय ऊर्जा व खाद्य प्रसंस्करण सरीखे अनेक ऐसे औद्योगिक क्षेत्र हैं जिनमें हरियाणा जापान की मेजबानी बेहतर निवेश के रूप में कर रहा है। उन्होंने फिफ्त वे आफ इंडिया-जापान रिलेशन्स के रूप में की गई नई शुरूआत पर स्टैटेजिक इंवेस्टमेंट रिसर्च टीम को बधाई का पात्र बताया और कहा कि इस टीम की रिपोर्ट जापानी निवेशकों के लिए भारतीय परिचालन व वित्तीय वातावरण को सरल बनाने की दिशा में एक छोटा सा कदम है। विश्वास आधारित संबंधों की मजबूती में हरियाणा प्रदेश अपनी सुदृढ़ ढंग से भूमिका निभा रहा है। उन्होंने जापान से पहुंचे निवेशकों को बताया कि हरियाणा क्षेत्रफल की दृष्टिï से जरूर छोटा है किंतु राष्ट की अर्थव्यवस्था में हरियाणा का योगदान 3.5 प्रतिशत है। मनोहर लाल ने जापान के प्रतिनिधियों को बताया कि हरियाणा प्रदेश बेहतर अवसरों, उद्यमों व नवाचार की भूमि है और देश के सर्वाधिक प्रगतिशील व औद्योगिक रूपव से विकसित राज्यों में हरियाणा की अतुलनीय पहचान है। उन्होंने बताया कि भारत के बड़े राज्यों में हरियाणा की प्रति व्यक्ति आय सबसे अधिक है और राज्य की जीडीपी लगभग 12 प्रतिशत वार्षिक की दर से निरंतर आगे बढ़ रही है। प्रदेश की अर्थव्यवस्था में विनिर्माण व सेवा क्षेत्र का लगभग 86 प्रतिशत योगदान है। औद्योगिक क्रांति की दिशा में हरियाणा पूरे उत्साह व नई ऊर्जा के साथ आगे बढ़ रहा है। विश्व बैंक द्वारा की गई ईज आफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में हरियाणा उत्तर भारत में प्रथम व देश में तीसरे स्थान पर है।



उन्होंने बताया कि औद्योगिक स्वीकृति प्रदान करने के लिए हरियाणा प्रदेश ने सिंगल विंडो सिस्टम शुरू किया गया है और आज भारत में सर्वश्रेष्ठï प्रणालियों में यह सिस्टम अनुकरणीय बन रहा है। प्रदेश में औद्योगिक निवेश के साथ ही ग्राहक की संतुष्टिï पर भी हरियाणा सरकार का पूरा फोकस है। उन्होंने जापानी प्रतिनिधिमंडल के साथ संवाद करते हुए खुशी जताई कि हाल ही में जापानी कंपनियों द्वारा किए जा रहे निवेश में उल्लेखनीय वृद्धि देखने को मिल रही है, ऐसे में यह घनिष्ठï संबंध बनें रहें इसके लिए सरकार की ओर से उन्हें पूरा सहयोग दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने हरियाणा-जापान गोल्फ मीट के अर्थपूर्ण आयोजन के लिए इंवेस्ट इंडिया टीम का भी धन्यवाद किया।
अतिरिक्त मुख्य सचिव देवेंद्र सिंह ने हरियाणा सरकार की ओर से उद्यमियों को दी जा रही सुविधाओं व सेवाओं के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि बेहतर तालमेल के साथ आज हरियाणा प्रदेश में विदेशी निवेशक पूरे उत्साह के साथ भागीदार बन रहे हैं। सुखद व सुरक्षित माहौल हरियाणा सरकार द्वारा प्रदान किया जा रहा है। गोल्फ नेटवर्किंग इवेंट में उद्योग विभाग के निदेशक डा.साकेत कुमार ने मुख्यातिथि सहित जापानी प्रतिनिमंडल का आयोजन में सक्रिय भागीदारी पर धन्यवाद व्यक्त करते हुए कहा कि विभाग की ओर से हर पहलू पर सजग सहयोगी के तौर पर निवेशकों को सेवाएं प्रदत्त की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के आयोजन मैत्रीय संबंध बनाने के साथ ही औद्योगिक क्षेत्र में आगे बढ़ते रहने के लिए प्रेरणास्रोत हैं। इंवेस्ट इंडिया के प्रतिनिधि पवन कुमार चौधरी ने आयोजन के उद्देश्यों से अवगत कराते हुए सभी का स्वागत किया। इस अवसर पर सोहना के विधायक संजय सिंह, हज कमेटी के चेयरमैन औरंगजेब, भाजपा जिलाध्यक्ष नूंह सुरेंद्र प्रताप, गुरूग्राम मंडल आयुक्त अशोक सांगवान, नूंह के उपायुक्त पंकज, एसपी संगीता कालिया, पूर्व डीजीपी आर.एस.दलाल सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।
मुख्यमंत्री ने किया विजेता प्रतिभागियों को सम्मानित :
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गोल्फ नेटवर्किंग इवेंट के दौरान प्रतिभागी खिलाडिय़ों को प्रशस्ति पत्र व स्मृति चिह्न भेंट करते हुए प्रोत्साहित किया। उन्होंने इवेंट के विजेता रहे राय मियानो सेन, के.के.सिंधु व कोजी मुराता सेन को स्पॉट प्राइज तथा ओवर ऑल प्राइज आजाद संधु तथा कुलविंद्र सिंह को देकर सम्मानित किया।

Attachments area

Related posts

मारुति कंपनी के फर्जी कॉन्ट्रेक्क्ट लेटर और लाखों के चैक देकर लाखों के कमीशन लेने के मामले में दो को किया गिरफ्तार।

Ajit Sinha

गुरूग्राम में प्रदूषण का स्तर कम करने को लेकर समीक्षा बैठक में लिए गए अहम निर्णय,एक अप्रैल से होगी सख्ती

Ajit Sinha

परिवार ने एक मिसाल पेश की, डीएलएफ फेज -3 में बेटी के जन्म पर हुआ कुआँ पूजन  

Ajit Sinha
//thaudray.com/4/2220576
error: Content is protected !!