Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद स्वास्थ्य हरियाणा

सीएम ने कोविड अस्पताल बीपीएस मेडिकल कालेज के चिकित्सकों का हौंसला बढ़ाते हुए उन्हें पदोन्नति का तोहफ़ा दिया है

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
चंडीगढ़: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कोविड अस्पताल बीपीएस मेडिकल कालेज खानपुर कलां (सोनीपत) के चिकित्सकों का हौंसला बढ़ाते हुए उन्हें पदोन्नति का तोहफ़ा दिया है और कहा है कि कोविड-19 के समय में जिस समर्पित भाव से अस्पताल कर्मी मानवता की सेवा रूपी पुण्य कार्य कर रहे हैं,इसके लिए वे बधाई के पात्र हैं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल शनिवार को बीपीएस मेडिकल कालेज खानपुर कलां का निरीक्षण कर रहे थे तथाचिकित्सकों की विशेष बैठक के दौरान असिस्टेंट प्रोफेसरों की उठाई गई पदोन्नति की मांग को मुख्यमंत्री ने तुरंत स्वीकारते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे एक सप्ताह के भीतर उन्हें इस संदर्भ में रिपोर्ट दें। बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने मुक्त कंठ से अस्पताल कर्मियों की प्रशंसा की और साथ ही उन्होंने अस्पताल में कार्यरत चिकित्सकों, स्टाफ नर्स व अन्य पैरा-मेडिकल स्टॉफ की भी जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने कहा कि बीपीएस मेडिकल कालेज में बनाए गए कोविड अस्पताल ने बेहतरीन परिणाम दिए हैं, जिसके परिणामस्वरूप अस्पताल में भर्ती होने वाले कोरोना संक्रमित मरीजों में अधिकांश मरीज ठीक होकर अपने घर वापिस जा चुके हैं। हालांकि यह चुनौतीपूर्ण समय है जो केवल सोनीपत के लिए ही नहीं अपितु पूरे प्रदेश व देश तथा दुनिया के लिए है। कोरोना वायरस विश्वव्यापी महामारी है। इससे हर व्यक्ति सावधान हो चुका है।         

मुख्यमंत्री ने कहा कि चिकित्सक अपनी जिम्मेदारी ईमानदारी से निभा रहे हैं। इनके साथ ही पूरा प्रशासन पूर्ण कर्मठता के साथ कोरोना को हराने में जुटा हुआ है। सामाजिक संगठन तथा स्वयंसेवक के रूप में लोग आगे आकर कोरोना योद्धा की भूमिका अदा कर रहे हैं। अपने मुख्य कार्य को छोडक़र बहुत से लोग कोरोना की आवश्यकता के सामान की उपलब्धता में वृद्धि के लिए जुट गए हैं। उन्होंने मारूति कंपनी का उदाहरण दिया, जिसने कार निर्माण छोडक़र वेंटिलेटर निर्माण की ओर कदम बढ़ाये हैं तथा कम्पनी ने कुछ वेंटिलेटर प्रदेश सरकार को भी भेंट भी किये हैं, जिन्हें विभिन्न अस्पतालों में भेजा गया है। इसी प्रकार कई स्वयंसेवी सहायता समूहों ने मास्क बनाने का अनुकरणीय कार्य किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हर व्यक्ति को मास्क का प्रयोग करना चाहिए। इससे वैश्विक महामारी के फैलाव पर लगाम लगती है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि जल्द ही कोरोना वायरस रूपी महामारी से छुट कारा मिलेगा। चिकित्सकों की बैठक के दौरान परिसर में स्कूल की आवश्यकता की मांग पर मुख्यमंत्री ने गंभीरता से चर्चा की और कहा कि अस्पताल कर्मियों व आसपास के लोगों के बच्चों के लिए यहां बेहतरीन स्कूल स्थापित किया जाएगा।
उन्होंने इसकी संभावनाओं के साथ जमीन की उपलब्धता की जानकारी मांगी और साथ ही क्षेत्र में राजकीय माडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की स्थापना पर विचार-विमर्श किया। मनोहर लाल ने कोविड अस्पताल में उपचाराधीन कोविड-19 कोरोना वायरस के संक्रमित मरीज़ों से भी विशेष भेंट की। उन्होंने स्वयं पीपीई किट पहनकर कोविड वार्ड का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने कोरोना संक्रमित मरीजों से कुशलक्षेम पूछते हुए अच्छे स्वास्थ्य की शुभकामनाएं भी दी। उन्होंने मरीजों से समस्याओं की जानकारी भी लेनी चाही तो सभी मरीजों ने उपचार को लेकर संतोष व्यक्त किया। मुख्यमंत्री ने मरीजों को आशान्वित किया कि उनके उपचार में कोई कमी नहीं छोड़ी जा रही है। मुख्यमंत्री ने इसके अलावा, सोनीपत जिले के विभिन्न खंडों में 4 करोड़ 38 लाख 23 हजार रुपये की लागत से नव निर्मित 12 पार्क-व्यायामशालाओं का उदघाटन भी किया। इनमें गन्नौर खंड में गांव दुभेटा में 45 लाख 40 हजार रुपये, बजान खुर्द में 34 लाख 13 हजार व गुमड़ में 39 लाख 36 हजार तथा भादी में 40 लाख 50 हजार रुपये की लागत से पार्क-व्यायाम शालाएं शामिल हैं। गोहाना खंड के तहत बिलबिलान में 45 लाख 40 हजार व माहरा में 45 लाख 40 हजार  तथा कासंडा में 33 लाख 88 हजार रुपये , मुंडलाना खंड के  गांव मुंडलाना में 45 लाख 40 व सिवानका में 45 लाख 40 हजार रुपये, सोनीप खंड में सांदल निवादा में 31 लाख 38 हजार तथा खरखौदा खंड के गांव फरमाना में 31 लाख 98 हजार रुपये और राई खंड के जाटी कलां गांव में 37 लाख 82 हजार रुपये की लागत से निर्मित पार्क-व्यायामशालाएं शामिल हैं।

Related posts

हरियाणा में एक भी ब्लैक स्पॉट नहीं रहने दिया जाएगा, सबका होगा सुधार – नितिन गडकरी

Ajit Sinha

फरीदाबाद :एसएसबी हॉस्पिटल ने अंतर्राष्ट्रीय नर्सिंग डे पर किया कार्यक्रम का आयोजन।

Ajit Sinha

हरियाणा राज्य सतर्कता ब्यूरो ने आज “एचपीएससी” बोर्ड के भर्ती मामले में पकड़े गए आरोपितों के खिलाफ चालान किया पेश है।

Ajit Sinha
//kaushooptawo.net/4/2220576
error: Content is protected !!