Athrav – Online News Portal
दिल्ली नई दिल्ली राष्ट्रीय

सीएम अरविंद केजरीवाल की लाल बत्ती पर लोगों से गाड़ी बंद करने की अपील बहुत सार्थक रही, बहुत शानदार चला है- उप मुख्यमंत्री

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
नई दिल्ली:दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने “रेड लाइट ऑन, गाड़़ी ऑफ” अभियान का दूसरा फेज आज आईटीओ से शुरू किया। इस मौके पर दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि “रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ” अभियान का दूसरा चरण 30 नवंबर तक चलेगा। अभियान के पहले चरण में प्रतिदिन लाखों लोगों ने अपनी गाड़ी को रेड लाइट पर बंद किया। रेड लाइट पर गाड़ी बंद करने की अभी लोगों को आदत नहीं है, फिर भी लोगों ने सरकार का सहयोग करके अभियान को सफल बनाया। मैं अभियान में साथ देने के लिए लोगों का धन्यवाद देता हूँ और लोगों से अपील कि वे अपना सहयोग इसी तरह जारी रखें। वहीं उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि सीएम अरविंद केजरीवाल की लाल बत्ती पर लोगों से गाड़ी बंद करने की अपील बहुत सार्थक रही है। “रेड लाइट ऑन’ गाड़ी ऑफ” अभियान पिछले 25 दिन में बहुत शानदार चला है। दिवाली पर दिल्ली में तो कम पटाखे चले, लेकिन आस-पास के क्षेत्रों में प्रतिबंध के बावजूद बहुत पटाखे चले हैं। पिछले सप्ताह हमारे यहां 8500 मामलों के साथ कोरोना पीक पर था, लेकिन अब पिछले दो-तीन दिन से नए केस में गिरावट देखने को मिल रही है।

दिल्ली सरकार की ओर से “रेड लाइट ऑन’ गाड़़ी ऑफ” अभियान का दूसरा चरण 16 नवंबर से शुरू किया गया है। उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आईटीओ चौराहे के पास पुराने पुलिस मुख्यालय से अभियान की शुरूआत की है। अभियान के सम्बंध में पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि आंकड़े आए हैं कि लाखों लोगों ने प्रतिदिन अपनी गाड़ी को रेड लाइट पर बंद किया है। रेड लाइट पर गाड़ी बंद करने की अभी लोगों को आदत नहीं है, लेकिन धीरे-धीरे यह आदत बढ़ रही है। प्रदूषण की स्थिति को देखते हुए सरकार ने “रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ” अभियान का दूसरा चरण आज से शुरू करने का निर्णय लिया है। यह अभियान 30 नवम्बर तक चलेगा। सरकार हर चीज की निगरानी कर रही है। पर्यावरण मंत्री ने कहा कि जहां तक पटाखों की बात है, तो दिवाली पर दिल्ली सरकार ने किसी भी तरह के पटाखों के जलाने पर प्रतिबंध लगाया था। दिल्ली में लगभग 70 फीसदी लोगों ने पटाखे इस बार नहीं जलाए हैं। मुझे उम्मीद है कि हम इस अभियान को आगे बढ़ाएंगे तो लोगों का भी सहयोग मिलेगा। दिल्ली के अंदर जो पटाखों का धुआं है, वो अगले साल कम होगा। इसी तरह से सरकार हर चीज को लेकर एक स्थाई समाधान की तरफ बढ़ रही है। हम आगामी दिनों में दिल्ली के प्रदूषण को नियंत्रित करने में सफल होंगे। इस दौरान, उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि आप सब जानते हैं कि पूरे उत्तर भारत में प्रदूषण से लोगों की हालत खराब है। दिल्ली में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रदूषण के विरुद्ध युद्ध शुरू किया है। दिल्ली के सभी नागरिकों को इसमें शामिल होने का आह्वान किया है। “रेड लाइट ऑन’ गाड़ी ऑफ” अभियान पिछले 25 दिन में बहुत शानदार चला है। सीएम अरविंद केजरीवाल की लाल बत्ती पर लोगों से गाड़ी बंद करने की अपील बहुत सार्थक रही है। इसकी वजह से लोगों ने बताना शुरू किया गया है कि इस अभियान के तहत रेड लाइट पर गाड़ी बन्द करने से हमारा कितना डीजल, पेट्रोल, गैस बचती है। साथ ही साथ दिल्ली को प्रदूषण से मुक्ति भी मिलती है। उन्होंने कहा कि हम सब लोग रेड लाइट पर खड़े होकर जितनी देर इंतजार करते हैं, अगर इंजन बंद करके प्रदूषण को कम करने में अपने हिस्से का योगदान देते हैं, तो हम पाएंगे कि करोड़ों लोग एक समय पर अपना योगदान देकर प्रदूषण को कम कर रहे होंगे। अपनी तरफ से प्रदूषण बढ़ाने की प्रक्रिया को कम कर रहे होंगे। अभियान के 15 दिन बहुत शानदार रहे हैं। आइटीओ चौराहे से अभियान का फेस 2 आज से लांच कर रहे हैं। 

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने इसका नेतृत्व किया है। अभी तक इनके नेतृत्व में 25 दिन अभियान शानदार चला है। मुझे पूरी उम्मीद है कि दिल्ली के लोग प्रदूषण के विरुद्ध इस युद्ध को अपना युद्ध मानते हुए अगले 15 दिन भी इसमें पूरी तरह से भागीदारी करेंगे। मनीष सिसोदिया ने कहा कि अभी तक अपेक्षित परिणाम आया है। अगर रेड लाइट पर खड़ी हुई गाड़ी को 1 मिनट के लिए आप बंद कर दें तो निश्चित‌ रूप से उससे प्रदूषण कम होगा, तो लाखों गाड़ियां हर वक्त बंद की जा रही हैं। दिन भर में ऐसे अगर देखें तो करोड़ों गाड़ियां बंद होती होंगी और उनका प्रदूषण में जो योगदान होता है, वह अपने आप कम हो रहा है। उन्होंने कहा कि अभियान में सबको पहल करने की जरूरत है। इस हालात में प्रदूषण के बहुत सारे कारण हैं, दिल्ली ही नहीं पूरे उत्तर भारत में प्रदूषण की स्थिति खराब है। इसमें पराली, रोजाना होने वाले प्रदूषण समेत अन्य कारणों का योगदान है। दिवाली पर दिल्ली में तो कम पटाखे चले लेकिन मैंने सुना है कि आस-पास प्रतिबंध के बावजूद बहुत पटाखे चले हैं। उन सब का भी प्रदूषण में योगदान है, जो-जो प्रदूषण में योगदान दे रहे हैं, उसमें कहीं न कहीं अपने आप को बंद करना है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस भी हमारे यहां पर पिछले सप्ताह 8500 केस के साथ पीक था। पिछले दो-तीन दिन से मैं देख रहा हूं कि मामले कम देखने को मिल रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन ने भी कहा था कि 10 दिन में स्थितियां नियंत्रण में आएंगी। मैं उम्मीद करता हूं कि आंकड़े भी उस तरफ इशारा कर रहे हैं। उन्होंने लॉकडाउन को लेकर कहा कि मुझे नहीं लगता कि दिल्ली में लॉकडाउन की स्थितियां बनेंगी। दुनिया में कोई नहीं जानता है कि कोरोना वायरस पर कब तक काबू में पाया जा सकता है। क्योंकि जब तक इसकी दवाई और वैक्सीन लोगों के बीच नहीं आती है, इसका कोई भी अनुमान लगाना सही नहीं होगा।

Related posts

पहली बार कोई चुनी हुई सरकार, जिम्मेदार सरकार, राष्ट्रीय पार्टी की सरकार खुले आम अपराधियों के साथ खड़ी हुई-कांग्रेस-देखें वीडियो

Ajit Sinha

पांच वर्षीय बच्चे का अपहरण कर अपने मामी को तोहफे में दे दिया, अपहत बच्चा सकुशल बरामद, आरोपित मामा-भांजा अरेस्ट

Ajit Sinha

चंडीगढ़ बिग ब्रेकिंग:स्टिंग से हुआ साफ, पंजाब सरकार ने पीएम नरेंद्र मोदी की जान को खतरे में डाला,घिनौनी हरकत – सीएम

Ajit Sinha
//daugrugli.net/4/2220576
error: Content is protected !!