Athrav – Online News Portal
दिल्ली नई दिल्ली

एसबीआई एटीएम से पैसे निकालने को लेकर बदले नियम, जान लें वरना लग जाएगा जुर्माना

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के खाताधारकों को बैंक ने झटका दिया है. एसबीआई ने एटीएमसे पैसे निकालने को लेकर नियमों में बदलाव किया है. बदले हुए नियमों के मुताबिक अब फ्री ट्रांजैक्शन (मुफ्त निकासी) की लिमिट को पार करने पर खाताधारकों पर जुर्माना लगेगा. यही नहीं, अगर एसबीआई के खाताधारक के अकाउंट में बैलेंस नहीं होने पर फेल होने वाले ट्रांजैक्शन के लिए भी जुर्माना भरना होगा. एसबीआई के ये नियम 1 जुलाई 2020 से लागू हो चुके हैं. भारतीय स्टेट बैंक मेट्रो शहरों में बार एटीएमसे 8 बार के मुफ्ल लेनदेन की सुविधा देता है. यानी अगर आप मेट्रो सिटी में रहते हैं तो महीने में 8 बार एटीएम से पैसे निकालने पर आपसे किसी प्रकार का चार्ज नहीं लिया जाएगा लेकिन इससे ज्यादा बार निकालने पर आपको जुर्माना भरना पड़ेगा. एसबीआई एटीएम से मुफ्त पैसे निकालने के नियमों के मुताबिक मेट्रो शहरों में एसबीआई के खाताधारक 5 बार एसबीआई एटीएमसे लेनदेन कर सकते हैं और 3 बार अन्य बैंकों के ATM का इस्तेमाल कर सकते हैं. मेट्रो शहरों में मुंबई, नई दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु और हैदराबाद शामिल हैं.

इसके अलावा गैर-मेट्रो शहरों में एसबीआई के खाताधारक 10 बार एटीएम से मुफ्त लेनदेन कर सकते हैं, इसमें 5 बार एसबीआई एटीएम से और 5 अन्य बैंकों के एटीएम से लेनदेन किया जा सकता है. इस लिमिट को पार करने पर बैंक आपसे 10 रुपये से लेकर 20 रुपये तक GST शुल्क वसूल सकता है.एसबीआई के दूसरे बदले गए नियम के मुताबिक अगर एसबीआई के खाताधारक के अकाउंट में पैसे नहीं हैं, वो ऐसी स्थिति में एटीएम से पैसा निकालता है और ट्रांजेक्शन फेल हो जाती है तो एसबीआई खाताधारक को जुर्माना भरना होगा.


बैंक इसके लिए 20 रुपए फाइन और GST चार्ज करेगा. यानी आपके खाते में पैसा नहीं होने पर एटीएम का इस्तेमाल करने पर जुर्माना लगेगा. इसके अलावा अगर आप एसबीआई एटीएम से 10 हजार रुपये से अधिक की राशि निकालते हैं तो आपके मोबाइल पर ओटीपी (OTP) भेजा जाएगा जिसे एटीएम में भरने के बाद ही आप पैसा निकाल सकेंगे. एसबीआई के एटीएम से रात 8 बजे से लेकर सुबह के 8 बजे तक कैश निकालने के लिए OTP (वन टाइम पासवर्ड) की जरूरत होगी. हालांकि, अगर आप किसी और एटीएम से पैसा निकालते हैं तो OTP की जरूरत नहीं होगी.

एसबीआई के ग्राहकों के लिए खुशखबरी

राहत नंबर 1- एसबीआई ने बैंक अकाउंट में महीने में 1,00,000 रुपये से ज्यादा का औसत बैलेंस रखने वाले सेविंग अकाउंट होल्डर्स के लिए असीमित लेनदेन की सुविधा दी है. यानी अगर आपके खाते में महीने में 1 लाख रुपये की राशि बनी रहती है तो आप एटीएम से कितनी बार भी लेनदेन कर सकते हैं.
राहत नंबर 2- भारतीय स्टेट बैंक के नए नियम के मुताबिक ग्राहकों को अब SMS अलर्ट के लिए किसी प्रकार का चार्ज नहीं देना होगा.एसबीआई ने खाताधारकों के अकाउंट से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आने वाले SMS अलर्ट के चार्ज को खत्म कर दिया है.

Related posts

बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा ने आज सुप्रीम कोर्ट के पैनल के खुलासे पर अरविन्द केजरीवाल सरकार पर हमला बोला।

Ajit Sinha

बीजेपी ने अरुणाचल प्रदेश की विधान सभा के आगामी आम चुनाव के लिए 60 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की हैं -लिस्ट पढ़े।

Ajit Sinha

बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने भ्रष्टाचार पर मनीष सिसोदिया की बेशर्मी और आम आदमी पार्टी के ड्रामे पर जम कर प्रहार किया।

Ajit Sinha
//acoudsoarom.com/4/2220576
error: Content is protected !!