Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद स्वास्थ्य हरियाणा

चंडीगढ़: नागरिक अस्पतालों में मरीजों को मिलेगी लम्बी लाइनों से निजात, “स्वस्थ हरियाणा”ऐप किया लांच – अनिल विज

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
चंडीगढ़:हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि आमजन के हित के लिए लोगों को अस्पतालों में लंबी लाइनों में लगनेे से निजात दिलाने के लिए “स्वस्थ हरियाणा” मोबाइल ऐप लांच किया है। इस ऐप के माध्यम से कोई भी मरीज प्रदेश के किसी भी नागरिक अस्पतालों में अपना इलाज करवाने के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकता है। विज ने यह बात आज यहां “स्वस्थ हरियाणा” मोबाइल ऐप लांच के दौरान कही। उन्होंने बताया कि यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर भी उपलब्ध है। विज ने बताया कि सरकार कोविड के प्रकोप को कम करने के लिए अच्छा प्रयास कर रही है तथा इसे और मजबूती देने के लिए व आम जन के हित के लिए हरियाणा के स्वास्थ्य संस्थानों में स्टेट हेल्थ सिस्टम रिसोर्स सेंटर (एचएसएचआरसी) ने “स्वस्थ हरियाणा” मोबाइल ऐप बनाया है।

मरीज घर बैठे एडवांस रजिस्ट्रेशन करवा पाएंगे-विज

उन्होंने बताया कि इस ऐप के माध्यम से अस्पताल में जाने से पहले मरीज घर बैठे अपना एडवांस रजिस्ट्रेशन करवा पाएंगे तथा प्रदेश के अस्पतालों में लोगों की भीड़ का सुव्यस्थित तरीके से प्रबंधन किया जा सकेगा ।  मरीज को किस डाक्टर व किस स्पेशलिस्ट डॉक्टर के पास जाना है । मरीज को लाइनों में नही लगना पडेगा व समय की बचत भी होगी तथा सीधा जाकर अपने डॉक्टर के पास इलाज करवा सकता है।

मोबाइल ऐप के माध्यम से घर बैठे देख सकते हैं लैब रिपोर्ट

विज ने बताया कि इसके साथ डाॅक्टर जो टेस्ट लिखेगे और जो भी लैब की रिपोर्ट होगी इस ऐप के माध्यम मरीज अपनी लैब रिपोर्ट को घर बैठे ही अपने मोबाइल ऐप से फोन पर देख पाएंगे । उन्हें रिपोर्ट लेने के लिए अस्पताल में जाने की जरूरत नहीं पडेगी। इस ऐप में मरीज की सारी हिस्ट्री स्टोर रहेगी, वह कभी भी देख सकता है।स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि इस मोबाइल ऐप में और भी कई सुविधाएं हैं जिनमें ब्लड बैंक की जानकारी (ब्लड बैंक ई-रक्तकोष से लिंक है तथा ब्लड युनिटस की उपलब्धता के बारे में जानकारी मिल सकती है), जच्चा-बच्चा देखभाल व टीकाकरण संबंधी जानकारी भी उपलब्ध रहेंगी। उन्होंने बताया कि प्रदेश के सभी नागरिक अस्पतालों तथा तीन मेडिकल कॉलेजों में आम जन घर बैठे रजिस्ट्रेशन करवा पाएंगे व अन्य सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे।

ऐप की ये है मुख्य विशेषताएं

मरीजों का एडवांस रजिस्ट्रेशन, मरीजों का जनसांख्यिकीय विवरण ( डेमोग्राफिक डिटेल्स) से भरा जा सकेगा, मरीज अपना भूतपूर्व रजिस्ट्रेशन का रिकार्ड देख पाएंगे, मरीज अपनी इच्छा से किसी भी स्वास्थ्य संस्थान व ओ.पी.डी. का चयन कर सकेंगें, मरीज अपनी जांच रिपोर्ट अपने मोबाईल फोन पर डाउनलोड कर सकेंगें, सभी प्रकार की जांच रिपोर्ट का रिकार्ड तिथि अनुसार उपलब्ध होगा और मरीजों को इस ऐप द्वारा निकटतम ब्लड बैंक की भी जानकारी उपलब्ध होंगी। इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव  राजीव अरोड़ा, स्वास्थ्य विभाग की महानिदेशक डॉ वीना सिंह, डॉ ऊषा गुप्ता सहित विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

Related posts

फरीदाबाद : वरिष्ठ भाजपा नेता राजेश नागर का आज गांव बहादुरपुर में ग्रामीणों ने किया जोरदार स्वागत, विकास तेजी के साथ किया जा रहा हैं।

Ajit Sinha

रेलवे मालगाड़ियों के लिए अलग से डेडिकेटिड फ्रेट कॉरिडोर के बनने से कनेक्टविटी और बेहतर होगी- अनिल विज

Ajit Sinha

सीएम मनोहर लाल ने विश्व कप फाइनल में 10 मीटर महिला एयर पिस्टल प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल जीतने पर मनु भाकर को  दी बधाई   

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//vaikijie.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x