Athrav – Online News Portal
खेल हरियाणा

चंडीगढ़: महिला सुरक्षा के प्रति जागरूकता हेतू ‘जागृति यात्रा‘ साइकिल रैली पहुंची कुरुक्षेत्र

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
चंडीगढ:हरियाणा पुलिस द्वारा प्रदेशभर में महिला सुरक्षा और सशक्तिकरण के बारे में सामाजिक जागरूकता बढ़ाने के लिए शुरू की गई साइकिल रैली ‘जागृति यात्रा‘ कुरुक्षेत्र पंहुची। कुरुक्षेत्र-यमुनानगर बार्डर पर साईकिल रैली का भव्य स्वागत किया गया । इस बारे में जानकारी देते हुए हरियाणा पुलिस के प्रवक्ता ने बताया कि पुलिस महानिदेशक,प्रशांत कुमार अग्रवाल द्वारा ‘जागृति यात्रा‘ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया था। एसीपी ममता सौदा के नेतृत्व में यह साईकिल रैली 16 पुलिस महिला साइकिलिस्ट टीम के साथ 25 दिनों में 23 पुलिस जिलों को कवर करते हुए 1194 किलोमीटर का सफर तय करेंगी । प्रवक्ता ने बताया कि इस पहल का उद्देश्य महिलाओं और लड़कियों को उनके अधिकारों के बारे में जागरूक करके और महिलाओं की सुरक्षा में पुलिस सहित विभिन्न एजेंसियों की भूमिका के बारे में शिक्षित करके महिला सुरक्षा को बढ़ावा देना है।

चुप रहने से अपराध बढता है, और अपराधी का हौंसला – ममता सौदा
           
किसी भी अपराध के घटित होने पर पीड़ित के चुप रहने से अपराध बढ़ता है, और अपराधी का हौंसला। ये शब्द महिला साइकिलिस्ट टीम का नेतृत्व कर रही एसीपी ममता सौदा ने आईजीएन कालेज लाडवा व डीएवी पुलिस पब्लिक स्कूल पुलिस लाईन में छात्राओं को सम्बोधित करते हुए कहे। ममता सौदा ने छात्राओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि समाज को महिलाओं के प्रति मानसिकता बदलने की जरूरत है, मानसिकता बदलने से ही देश तरक्की करेगा। छोटी-छोटी बातों पर फैसला लेना सीखें। जब तक नारी मन और शरीर से मजबूत नहीं होगी, सशक्त होना संभव नहीं। माता-पिता अपने बच्चों को अच्छे संस्कार दें ताकि बच्चे महिलाओं का सम्मान करना सीखें। महिलाओं को अपने अधिकारों की जानकारी होना बहुत जरूरी है। अगर महिलाएं जागरूक होगी और किसी प्रकार की आपराधिक घटना की सूचना तुरन्त पुलिस को देंगी तो महिला विरुद्ध अपराधों में कमी आएगी और अपराधियों को सजा भी दिलवाई जा सकेगी।  हरियाणा पुलिस द्वारा महिलाओं की सुरक्षा के लिए दुर्गा शक्ति एप्प, महिला हेल्पलाइन न. 1091 व डायल 112 की सुविधा पहले से ही मुहैया करवाई हुई है।

तिलक लगाकर व फूल माला डालकर किया गया महिला साइकिलिस्टों का स्वागत
           
कुरुक्षेत्र-यमुनानगर बार्डर पर डीएवी पुलिस पब्लिक स्कूल पुलिस लाईन के बैंड की टीम ने मनमोहक धुनों के साथ साइकिल रैली में पंहुची सभी महिला पुलिस साइकिलिस्टों का स्वागत किया गया। सभी महिला पुलिस साइकिलिस्टों को जिला की महिला पुलिसकर्मियों ने तिलक लगाकर व फूल माला पहनाकर अभिनंदन किया। उसके बाद आईजीएन कालेज में  ममता सौदा ने छात्राओं को सम्बोधित किया। तत्पश्चात पुलिस महिला साइकिलिस्ट टीम का डीएवी पुलिस पब्लिक स्कूल पुलिस लाईन में स्वागत किया गया। इस अवसर पर प्रोटेक्शन आफिसर सविता राणा ने छात्राओं को सम्बोधित किया।

Related posts

सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के दो अधिकारियों के स्थानांतरण के आदेश तुरंत प्रभाव से जारी किए  हैं।

webmaster

हरियाणा: लड़कियों की पास प्रतिशतता 69.86 प्रतिशत तथा लडक़ों की 60.27 प्रतिशत रही।

webmaster

हरियाणा सरकार ने प्रदेश के किसानों को बड़ी राहत देते हुए जुर्माना माफी योजना-2019 की शुरुआत की 

webmaster
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x