टेक्नोलॉजी फरीदाबाद हरियाणा

चंडीगढ़: देश में पहली बार लड़कियों को शैक्षणिक सत्र 2021-22 से कक्षा छठी में सैनिक स्कूलों में प्रवेश दिया जाएगा।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
चंडीगढ़: देश में पहली बार लड़कियों को शैक्षणिक सत्र 2021-22 से कक्षा छठी में सैनिक स्कूलों में प्रवेश दिया जाएगा। लडक़ों के साथ ही लड़कियों की अखिल भारतीय प्रवेश परीक्षा 10 जनवरी 2021 को होगी। उसी दिन 9वीं कक्षा के लिए लडक़ों की प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। इस संबंध में जानकारी देते हुए सैनिक स्कूल कुंजपुरा (करनाल) के प्रिंसिपल कर्नल वी.डी. चंदोला ने कहा कि सैनिक स्कूल सोसायटी की ओर से हर साल राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा देश के 33 सैनिक स्कूलों में प्रवेश के लिए परीक्षा आयोजित करवाई जाती है।

उन्होंने बताया कि सैनिक स्कूल, कुंजपुरा में छठी कक्षा में प्रवेश के लिए लडक़ों और लड़कियों से तथा नौंवी कक्षा के लिए लडक़ों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं। कक्षा छठी में प्रवेश के लिए लडक़े और लड़कियों की जन्मतिथि 1 अप्रैल, 2009 से 31 मार्च, 2011 के बीच की होनी चाहिए। इसके अलावा, नौंवी कक्षा में प्रवेश लेने के इच्छुक लडक़ों की जन्मतिथि 1 अप्रैल, 2006 से 31 मार्च, 2008 के बीच होनी चाहिए। उन्होंने बताया कि कुंजपुरा सैनिक स्कूल में शैक्षणिक सत्र 2021-22 सत्र के दौरान वास्तविक सीटों की संख्या उक्त कक्षाओं में पहले से पढ़ रहे विद्यार्थियों के पास होने व स्थानांतरित होने पर निर्भर करेगी ,फिर भी अभी तक कक्षा छठी में प्रवेश लेने के इच्छुक लडक़ों के लिए 83 सीटें और लड़कियों के लिए 10 सीटें हैं तथा कक्षा नौंवी में लडक़ों के लिए 22 सीटें उपलब्ध होने का अनुमान है।         

उन्होंने आगे बताया कि स्कूल की वेबसाइट www.aissee.nta.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 19 नवंबर, 2020 है। इस दौरान सामान्य, ओबीसी, डिफेंस, एक्स-डिफेंस श्रेणी के लिए फीस 550 रुपए तथा एससी व एसटी वर्ग के लिए 400 रुपए है। कर्नल वी.डी. चंदोला ने बताया कि कक्षा छठी में प्रवेश के लिए परीक्षा का माध्यम हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में और कक्षा नौवीं के लिए केवल अंग्रेजी होगा। उन्होंने कहा कि आवेदकों को अपने फॉर्म रद्द होने से बचाने के लिए सही कैटेगरी में जमा करना चाहिए। उन्होंने बताया कि प्रवेश प्रक्रिया से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए आवेदक सुबह 9 बजे से सायं 5 बजे के बीच फोन नंबर 184-2384510/2384551 पर कॉल कर सकते हैं।

Related posts

कैदियों की बस पर हमला करने वाले बदमाशों को पकड़ने वाली फरीदाबाद पुलिस की टीम को दिया 10 लाख का इनाम, सम्मानित।

webmaster

डीटीपी इंफोर्स्मेंट ने आज गांव करनेरा व सिकड़ौना में 5 अवैध कालोनियों में की जबरदस्त तोड़फोड़

webmaster

फरीदाबाद : सरकारी कॉलेजो में 20% सीटें बढ़ाने को लेकर एनएसयूआई फरीदाबाद ने किया जिला उपायुक्त कार्यालय पर प्रदर्शन,ज्ञापन सौपा।

webmaster