Athrav – Online News Portal
दिल्ली नई दिल्ली

जर्मनी की चांसलर सुश्री एंजेला मार्केल ने  2014 में स्थापित डीएमआरसी के पहले छत के शीर्ष सौर ऊर्जा संयंत्र का दौरा किया।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
नई दिल्ली: जर्मनी की चांसलर सुश्री एंजेला मार्केल ने द्वारका सेक्टर – 21 मेट्रो स्टेशन पर 2014 में स्थापित डीएमआरसी के पहले छत के शीर्ष सौर ऊर्जा संयंत्र का दौरा किया। संयंत्र 05 से अधिक वर्षों से प्रचालन में है और चालू होने के बाद से 3.3 मिलियन यूनिट्स का सृजन किया गया है, जिससे स्टेशन की ऊर्जा आवश्यकता का लगभग 35% पूरा हो गया है। यह संयंत्र भारत – नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में जर्मन सहयोग का एक शानदार उदाहरण है। यात्रा के दौरान उनके साथ जर्मनी की खाद्य कृषि मंत्री सुश्री जूलिया क्लॉकनर भी थीं। डीएमआरसी ने जीआईजेड, जर्मनी द्वारा तैयार की गई व्यवहार्यता रिपोर्ट के आधार पर 2014 में इस मेट्रो स्टेशन की छत पर 500 किलोवाट का सौर संयंत्र स्थापित किया था और लेहमेयर इंटरनेशनल, जर्मनी द्वारा जांच की थी।

अक्टूबर 2012 में, डीएमआरसी द्वारा जीआईजेड (Gesellschaftf]r Internationale ज़ुसममेनेरबेत के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए थे, जो कि बिजली उत्पादन के लिए सौर फोटोवोल्टिक प्रौद्योगिकी का उपयोग करके एक व्यवहार्य व्यवसाय मॉडल विकसित करने के लिए जर्मनी का एक गैर-लाभकारी समूह है। और प्रदर्शन. जीआईजेड ने डीएमआरसी परिसर का सर्वेक्षण किया था, तीन नमूना स्थलों (इन्डेड रूफ के लिए यमुना बैंक डिपो, घुमावदार रूफ के लिए यमुना बैंक मेट्रो स्टेशन, और द्वारका सेक्टर – 21 मेट्रो स्टेशन फ्लैट रूफ के लिए) के लिए रिपोर्ट तैयार की थी। भारतीय सौर ऊर्जा निगम के सहयोग से 500 किलोवाट क्षमता की इस प्रायोगिक परियोजना के सफल कार्यान्वयन, कई और सौर रूफ टॉप प्रतिष्ठानों के लिए मार्ग प्रशस्त किया गया है और आज तक डीएमआरसी परिसर में 32.4 मेगावाट की छत-टॉप सौर क्षमता का कार्य शुरू किया गया है। दिल्ली और एनसीआर।



32.4 मेगावाट की यह रूफटॉप क्षमता 14 मेट्रो ट्रेन डिपो, 61 मेट्रो स्टेशनों और डीएमआरसी के 3 आवासीय परिसरों में फैली हुई है। ये सभी रीस्को मॉडल पर हैं, जहां डीएमआरसी द्वारा कोई पूंजी निवेश नहीं किया जाता है। 32.4 मेगावाट की संस्थापित क्षमता से कार्बन डाइऑक्साइड के उत्सर्जन में प्रति वर्ष लगभग 34,000 टन की कटौती होगी और यह सौर परियोजना यूएनएफसीसीसी के साथ स्वच्छ विकास तंत्र के अंतर्गत पंजीकृत है और डीएमआरसी के लिए कार्बन क्रेडिट अर्जित करेगी। शहर में खतरनाक प्रदूषण के स्तर को ध्यान में रखते हुए, एक सार्वजनिक परिवहन नेटवर्क पर स्थापित सौर संयंत्र के लिए जर्मन चांसलर की यात्रा, स्वच्छ ऊर्जा का उपयोग करने की आवश्यकता पर जगह प्रकाश वापस डालता है और उत्सर्जन में कटौती करने के लिए कदम की पहचान करने के लिए। इस अवसर पर डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक डॉ. मंगू सिंह ने शहर में विश्वसनीय, टिकाऊ और स्वच्छ परिवहन प्रणाली प्रदान करने की डीएमआरसी की प्रतिबद्धता दोहराई।

Related posts

भारतीय जनता पार्टी ने कर्नाटक में होने वाले राज्य सभा चुनाव 2020 के लिए दो उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की।  

Ajit Sinha

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मणिपुर के हिंसा की तुलना छत्तीसगढ़ से कर के छत्तीस गढ़ के लोगों का अपमान किया है- खरगे

Ajit Sinha

कांग्रेस: किसान आंदोलन अपने 100 दिन समाप्त कर चूका, इन 100 दिनों में हुई 255 मौतें, मीडिया से ये खबरें गायब हैं-देखें वीडियो

Ajit Sinha
//mordoops.com/4/2220576
error: Content is protected !!