Athrav – Online News Portal
गुडगाँव जरा हटके विशेष

4000 किमी के शाही सफर पर निकला विंटेज कारों का कारवां, देखते ही लोगों के खिले चेहरे।

गुरुग्राम: सेक्टर-80 स्थित करमा लेक लैंड्स गोल्फ कोर्स से विंटेज कारों का कारवां 4000 किलोमीटर के शाही सफर पर सोमवार को निकला। इसे ‘द इनक्रेडिबल इंडिया’ रैली का नाम दिया गया है। इसमें शामिल कारों को विंटेज ब्यूटीज के तौर पर जाना जाता है। यह कारें अगले 23 दिनों तक देश 17 शहरों की तत्कालीन रियासतों का दौरा करेंगी। यह शहर देश के चार राज्यों में हैं। देश को ग्लोबल मोटरिंग टूरिज्म मैप पर स्थापित करने की मकसद से यह रैली पहला प्रयास है। इस विंटेज कार रैली का आयोजन 21 गन सेल्यूट हेरिटेज एंड कल्चरल ट्रस्ट द्वारा केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय के सहयोग से किया जा रहा है। इस संयुक्त प्रयास का उद्देश्य देश को वैश्विक मंच पर एक हेरीटेज मोटरिंग डेस्टिनेशन के तौर पर स्थापित करना है।

रैली जब रवाना हुआ तो उस समय अंतरराष्ट्रीय कार विशेषज्ञों सहित देश-विदेश के मोटरिंग क्षेत्र के दिग्गज भी मौजूद रहे। 21 गन सेल्यूट के चेयरमैन एवं ट्रस्टी मदन मोहन ने कहा कि यह रैली एक विशेष शुरुआत है। इससे देश के 17 शहरों की सड़कों पर लोगों को अलग-अलग दौर के शानदार मास्टर पीस कारों के दीदार का मौका मिलेगा। रैली में 1960 अल्फा रोमियो 2000 टूरिंग स्पाइडर कारें भी होंगी। इसके मालिक इटली के राउल सैन जियोर्गी हैं। यह कार अभी भी अपने मूल इंजन के साथ है। रैली में शामिल एक और शानदार बेंटले एमके फोर बिग बोर है।



जो स्पोर्टस सैलून, फ्रीस्टोन एंड वेब द्वारा निर्मित थी। इसके अलावा 1936 रोल्स-रॉयस 25-30 गुर्ने नङ्क्षटग कूपे हैं इसके मालिक डेविड कोहेन हैं। इस कार का भारत से विशेष संबंध है, क्योंकि यह मूल रूप से मुंबई में स्थानीय रोल्स-रॉयस प्रतिनिधि के लिए बनाई गई थी। रैली का पहला पड़ाव आगरा (ओबरॉय अमर विलास) होगा। इसके बाद कारों का काफिला सवाई माधोपुर जाएगा। यात्रा का तीसरा पड़ाव गुलाबी शहर जयपुर होगा।

Related posts

राहगिरी कार्यक्रम में एड्स से बचाव संबंधी विभिन्न प्रकार की गतिविधियां आयोजित की जाएंगी: एडीजीपी 

Ajit Sinha

नहीं खराब होने देंगे बच्चों का भविष्य,सभी स्कूल बच्चों का एडमिट कार्ड तुरंत प्रभाव से दे – डॉ सारिका वर्मा।

Ajit Sinha

शीतला माता मंदिर में इस बार आषाढ़ मेले में दर्शन प्रातः 5 बजे से रात्रि 10 बजे तक ही होंगे।

Ajit Sinha
//stoobsugree.net/4/2220576
error: Content is protected !!