Athrav – Online News Portal
नोएडा

नोएडा-ग्रेनो में प्रॉपर्टी खरीदना होगा महंगा, 20 प्रतिशत तक बढ़ सकते हैं सर्किल रेट

अरविन्द उत्तम की रिपोर्ट 
गौतमबुध्द नगर में 20 प्रतिशत से अधिक तक सर्किल रेट बढ़ाए जा सकते हैं। सर्किल रेट बढ़ाने को लेकर डीएम सुहास एलवाई की अध्यक्षता में एडीएम , एआईजी व सभी सबरजिस्ट्रार की बैठक हुई। बैठक में सर्किल रेट बढ़ाने को लेकर सहमति बन गई। अब सर्किल रेट बढ़ाने को लेकर सोमवार से लोगों से आपत्तियां मांगी जाएंगी। आपत्तियों का निस्तारण कर 15 अगस्त के आसपास से नए सर्किल रेट लागू किए जाएंगे।यदि आप नोएडा और ग्रेटर नोएडा में अपना आशियाना बसाने का सपना देख रहे हैं तो यह सपना आपके लिए महंगा साबित हो सकता है,  क्योंकि नोएडा और ग्रेटर नोएडा में 20 प्रतिशत तक सर्किल रेट बढ़ाए जाने का प्रस्ताव किया गया है.  इस प्रस्ताव पर सोमवार से लोगों से आपत्तियां मांगी गई हैं, जिसका निस्तारण करने के बाद 15 अगस्त से सर्किट बढ़े  हुए सर्किल रेट लागू किए जा सकेंगे.  

नोएडा में सेक्टर के सर्किल रेट के आधार पर संपत्ति की कुल कीमत की गणना की जाती है। सर्किल रेट जिलाधिकारी की ओर से तय की गई जमीन की कीमत होती है। उदाहरण के लिए अगर आप 100 वर्गमीटर का एक आवासीय प्लॉट ले रहे हैं और यहां का सर्किल रेट 50 हजार रुपये प्रति वर्गमीटर है तो आपकी संपत्ति की कुल कीमत 50 लाख रुपये आंकी जाएगी। इसकी रजिस्ट्र्री के लिए आपको कुल रेट इसका 5 प्रतिशत स्टांप शुल्क देना होगा। यानी आपको स्टांप शुल्क के तौर पर 2.5 लाख रुपये चुकाने होंगे।जबकि नोएडा प्राधिकरण की ओर से जमीन का रेट खुद अलग से तय किया जाता है। संभव है कि नोएडा प्राधिकरण आपको 40 हजार रुपये प्रति वर्गमीटर की दर पर जमीन बेचे तो आपको इसके लिए प्राधिकरण को 40 लाख रुपये चुकाने होंगे। बावजूद इसके आपको रजिस्ट्री के लिए सर्किल रेट के आधार पर ही स्टांप शुल्क देना होगा। यानी 2.5 लाख रुपये देने होंगे। अगर प्राधिकरण का रेट सर्किल रेट से ज्यादा है तो प्राधिकरण के रेट का 5 प्रतिशत स्टांप शुल्क लगता है।

नोएडा में पिछले 2 साल पहले नोएडा- ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे मेट्रो लाइन के किनारे बसे सेक्टरो में 5 से 7 प्रतिशत तक आवंटन रेट की बढ़ोतरी कर दी गई थी, जबकि इस साल औद्योगिक सेक्टरों में आवंटन की बढ़ोतरी की गई है.  ग्रेटर नोएडा और यमुना एक्सप्रेस के आवासीय समेत सभी तरह की संपत्तियों के आवंटन में पिछले महीने ही सर्किल रेट में इजाफा हुआ है.  ऐसे में इन जगहों पर 20% तक सर्किल रेट बढ़ाए जा सकते हैं जबकि नोएडा में ऐसी सभी संपत्तियों के सर्किल रेट बढ़ा कर उन्ही सेक्टरो के सर्किल रेट बढ़ेंगे जहां पर प्राधिकरण ने आवंटन रेट बढ़ाए हैं. अधिकारियों का कहना है कि सोमवार को आपत्तियों के लिए सर्किल रेट की प्रस्तावित सूची जारी किए देख कर दी जाएगी और लोगों से आपत्तियां मांगी जाएंगे अगर आप अपना सही लगे तो संबंधित स्थानों पर सर्किट रेट कम भी किए जा सकते हैं

Related posts

रात के समय राहगीरों के साथ लूटपाट करने वाले गैंग का पर्दाफाश, गैंग लीडर समेत 5 अरेस्ट

Ajit Sinha

आजम खान को राजनीति करने से पहले अपने ऊपर लगे दागों और मुकदमों पर ध्यान देना चाहिए : अपर्णा यादव

Ajit Sinha

निजी चैनल के कार्यालय पर कांग्रेसी कार्यकर्ताओं का हंगामा और घेराव, एक दर्जन कांग्रेसियों को लिया हिरासत में।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//vaikijie.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x