Athrav – Online News Portal
अपराध दिल्ली नई दिल्ली

जीजा, साली, साली का पति व एक कर्मचारी ने मिलकर पिस्तौल की नोंक पर 64 लाख रूपए की लूट को अंजाम दिया था-अरेस्ट

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
नई दिल्ली:  उत्तर जिले के लाहौरी गेट थाना पुलिस की टीम ने आज मात्र 24 घंटे के भीतर एक पिस्तौल के बल पर हुई लूट को सुलझाया। इस मामले में महिला मास्टरमांइड सहित चार लोगों को अरेस्ट किया हैं। इस पूरी साजिश में शिकायतकर्ता का एक कर्मचारी भी शामिल था। पुलिस ने लूटी गई राशि में से 17,48,000/- रूपए नगद, 04 मोबाइल फोन और वारदात में प्रयुक्त एक चाकू बरामद किया गया हैं।

घटना:

पुलिस प्रवक्ता के मुताबिक शिकायतकर्ता  जसुभाई पटेल कार्यालय का पता कुचा घासी राम, लाहौरी गेट, दिल्ली ने अपनी शिकायत में कहा कि वह कूचा घासीराम, चांदनी चौक, दिल्ली में एक कूरियर फर्म के मालिक हैं। गत 11 सितंबर -2021 को दोपहर लगभग 02:40 बजे, जब वह अपने सहयोगियों परेश पटेल और हिरेन के साथ अपनी दुकान पर मौजूद थे, अचानक तीन अज्ञात व्यक्ति दुकान में घुस गए। इनमें से एक के पास पिस्टल और एक के पास चाकू था।उन्होंनेउन्हें चुप रहने की धमकी दी और तीसरे व्यक्ति ने अलमारी से 10 लाख रुपये और नकदी से भरा बैग भी लूट लिया और भाग गए।लूटी गई कुल राशि 64,15,000/- नकद थी। तदनुसार थाना लाहौरी गेट में एफआईआर संख्या-504/21,भारतीय दंड संहिता की  धारा 392/397/506/34 आईपीसी एवं 25/27 ,आर्म्स एक्ट के तहत मामला दर्ज कर जांच की गई।

टीम और संचालन:
आरोपी व्यक्तियों को पकड़ने के लिए इंस्पेक्टर जरनैल सिंह, एसएचओ / थाना लाहौरी गेट के नेतृत्व में टीम,जिसमें इंस्पेक्टर रॉबिन सिंह, एसआई मनमीत मलिक, एसआई संदीप माथुर, एसआई रमाकांत, एसआई राकेश, एएसआई जय कुमार, एचसी बिजेंदर, एचसी राजेंद्र, एचसी अजय दहिया, एचसी सुनील, एचसी रामपाल, एचसी अमित, सिपाही मोहित, सचिन, दीपक, गौरव, दिनेश और सचिन शामिल हैं, को  उमा शंकर, एसीपी / कोतवाली की कड़ी निगरानी में गठित किया गया था।

टीम ने घटनास्थल के आसपास 200 से अधिक सीसीटीवी फुटेज की जांच और विश्लेषण करके तकनीकी जांच की, पीड़ित कर्मचारियों के कॉल विवरण की जांच की और संदिग्ध व्यक्तियों के विवरण का विश्लेषण किया गया।गत 13 सितंबर -2021 को स्थानीय सूचना के आधार पर व एक परेश पटेल (शिकायतकर्ता के  कर्मचारी) से लगातार पूछताछ की गई .जिसमें खुलासा हुआ कि वह लूट की साजिश शामिल था। आरोपी परेश पटेल के खुलासे के अनुसार, उसकी साथी सीमा, 39 साल और उसके पति अब्दुल शकूर, 42 साल दोनों निवासी शास्त्री नगर, दिल्ली को उनके घर से गिरफ्तार किया गया था और उनसे 10 लाख रुपये बरामद किए गए थे।बाद में उनके सह-आरोपी परवेज उर्फ सलमान, 35 वर्षीय को भी शास्त्री नगर से गिरफ्तार किया गया और लूट की गई राशि का एक हिस्सा 7,48,000/- रुपये और अपराध में इस्तेमाल चाक़ू भी बरामद किया गया था ।

पूछताछ:

पूछताछ में पता चला कि परेश  पटेल और आरोपी महिला सीमा एक दूसरे को जानते हैं। परेश    पटेल और सीमा ने लूट की पूरी साजिश रची और उसका पति अब्दुल शकूर भी इस अपराध में शामिल था। दोनों पति पत्नी लूटे गए पैसे के साथ अमेरिका जाने की योजना बना रहे थे। आरोपी परवेज उर्फ़ सलमान उर्फ़ बाबा,सीमा का जीजा है और उसका आपराधिक इतिहास है. इसलिए उन्होंने परवेज उर्फ सलमान उर्फ बाबा और उसके अन्य साथियों को साजिश में शामिल किया। परेश पटेल ऑफिस बॉय के रूप में काम कर रहा था और लूटे गए पैसे में से एक अच्छी रकम प्राप्त करने की आशा कर रहा था. उन्होंने सप्ताहांत पर अपराध करने की योजना बनाई क्योंकि तभी कार्यालय के अंदर अधिकतम धन रखने की संभावना थी। उन्होंने दो दिनों तक इलाके में घुमकर निगरानी की और शनिवार यानी गत 11 सितंबर 2021 को योजना के मुताबिक परवेज ने अपने अन्य साथियों के साथ लूट को अंजाम दिया। परवेज अपने दो साथियों के साथ दुकान में दाखिल हुआ और एक अन्य सहयोगी बाहर इंतजार कर रहा था।

आरोपी व्यक्ति का विवरण:
1.परवेज उर्फ़  सलमान उर्फ़  बाबा पुत्र इकबाल निवासी शास्त्री नगर, दिल्ली, उम्र 35 वर्ष। (यह पहले भी हत्या के प्रयास, लूट, ड्यूटी पर सरकारी अधिकारी पर हमला आदि सहित उत्तर प्रदेश व दिल्ली के 7 मामलों में शामिल था। वह अगस्त, 2018 में जेल से बाहर आया था)
2.परेश पटेल पुत्र मगन लाल निवासी कूचा घासीराम, चांदनी चौक, दिल्ली, आयु 48 वर्ष।
3.सीमा पत्नी अब्दुल शकूर, निवासी शास्त्री नगर, दिल्ली, उम्र 39 वर्ष।
4.अब्दुल शकूर पुत्र अब्दुल रौफ, निवासी शास्त्री नगर, दिल्ली, आयु 42 वर्ष।

बरामद:
•लूटी गई राशि में से 17.48 लाख रूपए नगद 
•अपराध करने में इस्तेमाल किया जाने वाला एक चाकू.
•चार मोबाइल फोन.

Related posts

हरियाणा पुलिस ने लगभग 3 करोड़ रूपए की 5200 पेटी अंग्रेजी शराब से भरे ट्रकों सहित 3 आरोपितों को गिरफ्तार किया है।

webmaster

फरीदाबाद में 25 राउंड फायरिंग करने वाले आरोपित शख्स को पुलिस ने किया गिरफ्तार।

webmaster

दिल्ली: फैक्ट्री में आग के बाद जोरदार धमाका , दमकल कर्मी समेत कई लोग फंसे, रेस्क्यू जारी

webmaster
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x