Athrav – Online News Portal
अपराध दिल्ली नई दिल्ली राष्ट्रीय

ब्रेकिंग न्यूज़: फर्जी आईएफएस अधिकारी बनकर एक कंपनी से 36 करोड़ की ठगी करने वाले को पुलिस ने किया अरेस्ट। 

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
नई दिल्ली: एसआरएम महादेव स्मार्ट बायो टॉयलेट प्रा लिमिटेड ने आर्थिक अपराध शाखा के समक्ष शिकायत दर्ज की। कंपनी ने आरोप लगाया कि वे सुश्री श्वेता सोरौट पत्नी पीयूष बंदोपाध्याय @ बी.पी. गोपला @ पीयूष बनर्जी से एक कॉमन फ्रेंड के माध्यम से मिले । श्वेता सोरौट ने खुद को बौद्धिक नवाचार थिंक टैंक कंपनी के भारतीय प्रमुख के रूप में पेश किया, जो दुनिया भर में सरकारी व गैर-सरकारी एजेंसियों को पेटेंट प्रौद्योगिकी बेचने में संलग्न-व्यवहार करती है। उसने यह भी अनुमान लगाया कि उसकी कंपनी सरकारी व गैर-सरकारी अनुबंध प्रदान करने में शामिल है। सुश्री श्वेता ने दावा किया कि उनके पति पीयूष बंदोपाध्याय एक IFS अधिकारी हैं जो वर्तमान में PMO-GOI में तैनात हैं। बाद में उन्होंने एसआरएम महादेव स्मार्ट बायो टॉयलेट प्राइवेट लिमिटेड के प्रतिनिधियों की बैठक आयोजित की।

नई दिल्ली के अशोका होटल में अपने पति पीयूष बंदोपाध्याय के साथ। पहले परिचय में, पीयूष बंदोपाध्याय ने खुद को सरकार में कार्यरत IFS अधिकारी के रूप में स्थापित किया। भारत/ पीएमओ द्वारा फर्जी विजिटिंग कार्ड का उत्पादन करके अपने फर्जी पदनाम, डिग्री और प्रतीक चिन्ह के साथ ले जाया गया। उन्होंने प्रतिनिधियों को सूचित किया कि उनके द्वारा मेक-इन-इंडिया, स्मार्ट सिटी, सौर ऊर्जा, आदि से संबंधित सभी परियोजनाओं की देखभाल की गई थी। उन्होंने दावा किया कि उन्हें सरकार द्वारा पारित कंपनी का कोई भी प्रस्ताव मिल सकता है। भारत की।कंपनी को उसकी वास्तविक साख के बारे में समझाने के लिए, उसने जाली दस्तावेजों को भी सरकार द्वारा जारी किया। भारत की। पीयूष बंदोपाध्याय और उनकी पत्नी, एसआरएम महादेव स्मार्ट बायो टॉयलेट प्रा. लिमिटेड ने एक एनआरआई कंपनी (में स्थित) मित्सुमी डिसएबेंजर्स के निदेशकों को आश्वस्त किया. (दुबई) बौद्धिक नवाचार थिंक टैंक (आईआईटीटी) से पेटेंट तकनीक खरीदने के लिए। उनकी आपसी चर्चा के अनुसार,3.1 मिलियन डॉलर की प्रारंभिक राशि को मित्सुमी डिस्ट्रीब्यूटर्स द्वारा एसआरएम महादेव स्मार्ट बायो टॉयलेट प्राइवेट लिमिटेड के माध्यम से स्थानांतरित किया गया था। बौद्धिक नवाचार थिंक टैंक (IITT) के खाते में ली । बाद में, अन्य विशाल राशि को भी मित्सुमी डिस्ट्रीब्यूटर्स के निदेशकों ने IITT के खाते में स्थानांतरित कर दिया। इस तरह, बौद्धिक नवाचार थिंक टैंक को हस्तांतरित कुल राशि रु 36 करोड़ हो गई। शिकायत के आधार पर, एक मामला FIR.114 / 2020, भारतीय दंड सहिंता की धारा 419/420/406/409/120-बी आईपीसी पीएस आर्थिक अपराध शाखा में दर्ज किया गया था और जांच एक टीम द्वारा की गई थी जिसमें एसीपी सुरेन्द्र शामिल थे 

काम करने का ढंग:-

पीयूष बंदोपाध्याय अपने ग्राहकों को समझाने के लिए खुद को एक IFS अधिकारी के रूप में देखते थे। अपनी वास्तविक साख स्थापित करने के लिए, वह हमेशा पाँच सितारा होटलों में व्यावसायिक बैठकें किया करते थे। वह एक बीकन फिट वाहन के साथ होटल में पहुंचेगा। वरिष्ठ सरकारी अधिकारी की अपनी प्रतिष्ठित स्थिति के बारे में एक छाप देने के लिए, उसे पहले से जमा सभी आगंतुकों और ग्राहकों के फोन मिलेंगे। वह व्यापारिक बातचीत के दौरान ग्राहकों से पहले उच्च अधिकारियों के नाम छोड़ने में बहुत तेज था। वह सरकार की हालिया पहलों पर प्रकाश डालते थे। भारत के रूप में अगर वह नीति बनाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। 

गिरफ़्तार:-

पीयूष बंदोपाध्याय किराए पर अक्सर अपना निवास बदलते रहे हैं। अपने जमींदारों से पहले भी,उन्होंने खुद को एक IFS अधिकारी के रूप में पेश किया। यह मज़बूती से पता चला है कि केंद्रीय जांच एजेंसी के समक्ष दो और शिकायतें भी दर्ज की गई हैं।विश्वसनीय इनपुट के आधार पर, पीयूष बंदोपाध्याय को ईओडब्ल्यू टीम ने नोएडा में उनके किराए के आवास से गिरफ्तार किया। पीयूष बंदोपाध्याय द्वारा अपने ग्राहकों से मिलने के लिए इस्तेमाल की गई बीकन फिट कार को भी सुरक्षित ठिकाने से बरामद किया गया है। पुलिस ने ठगी की रकम के जरिए खरीदे गए आरोपितों के कब्जे से संपत्ति के कागजात भी जब्त किए हैं। विभिन्न अन्य हितधारकों और व्यक्तियों की भूमिका के बारे में आगे की जांच जारी है।

Related posts

फरीदाबाद: थाना साइबर सेल ने  सिम अपग्रेडेशन करने के नाम पर लोगों के बैंक खातों में सेंध लगाने वाले 8 आरोपित अरेस्ट 

Ajit Sinha

येलो लाइन के दो मेट्रो स्टेशनों पर 29 जनवरी को मेट्रो ट्रेन सेवाओं में कटौती की जाएगी।

Ajit Sinha

आज रात भारत की रोशनी से पूरा विश्व जगमगाएगा, देखिए इस वायरल वीडियो में फिल्म अभिनेता अनुपम खेर ने क्या कहा

Ajit Sinha
//sauptowhy.com/4/2220576
error: Content is protected !!