Athrav – Online News Portal
नोएडा राष्ट्रीय स्वास्थ्य

ब्रेकिंग न्यूज़: नोएडा, मुंबई और कोलकाता में हाई टेक लैब का उद्घाटन पीएम नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए किया।

अरविन्द उत्तम की रिपोर्ट 
नॉएडा: नोएडा के सेक्टर-39 स्थित राष्ट्रीय कैंसर रोकथाम एवं शोध संस्थान (एनआइसीपीआर), मुंबई और कोलकाता में हाई टेक लैब का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए किया। कार्यक्रम में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे भी वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से जुड़े। 

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि देश के करोड़ों नागरिक कोरोना वैश्विक महामारी से बहुत बहादुरी से लड़ रहे हैं। आज जिन टेस्टिंग फेसिलिटी का लॉन्च हुआ है उससे पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश को कोरोना के खिलाफ लड़ाई में और ताकत मिलने वाली है। अब इन तीनों जगह टेस्ट की जो उपलब्ध कपैसिटी है, उसमें 10 हज़ार टेस्ट की कैपेसिटी और जुड़ने जा रही है। आज भारत में 5 लाख से ज्यादा टेस्ट हर रोज हो रहे हैं। आने वाले हफ्तों में इसको 10 लाख प्रतिदिन करने की कोशिश हो रही है।

पीएम ने कहा कि देश में तेजी के साथ कोरोना स्पेसिफिक हैल्थ इनफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण हो। इसी वजह से बहुत शुरुआत में ही केंद्र सरकार ने 15 हजार करोड़ रुपए के पैकेज का ऐलान कर दिया था। उन्होंने कहा कि आइसोलेशन सेंटर हों, कोविड स्पेशल हॉस्पिटल हो, टेस्टिंग, ट्रेसिंग और ट्रैकिंग से जुड़ा नेटवर्क हो, भारत ने बहुत ही तेज़ गति से अपनी क्षमताओं का विस्तार किया। आज भारत में 11 हजार से ज्यादा कोविड सुविधाए हैं, 11 लाख से ज्यादा इशोलेसन बेड़ हैं। उद्घाटन के एनआइसीपीआर की डायरेक्टर शालिनी सिंह ने मीडिया से बातचीत में बताया कि तीनो लैब मिलाकर 10 हज़ार से अधिक कोरोना टेस्ट करेंगी, इन लैब्स में नई टेक्नोलॉजी से कोरोना की जांच की जाएगी और जांच रिपोर्ट 24 घण्टे में आ जॉएगी, सिर्फ देश के अस्पताल ही सैम्पल भेजेंगे,डायरेक्ट सैम्पल कलेक्शन नही होगा । नई लैब में,आज जांच का काम शुरू हो जाएगा । 

Related posts

राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से किया सवाल भारत के जमीं से चायना के फ़ौज को कब भगाओगें: सुने इस वीडियो में

webmaster

दिल्ली के थाना राजौरी गार्डन को सेनिटाइज मुक्त किया गया, देखिए इस वीडियो में।

webmaster

एक ऐसे ऑटो ड्राइवर की संपत्ति का पर्दाफ़ाश किया है जिसके पास हजारों, लाखों में नहीं, बल्कि करोड़ों की संपत्ति मिली है.

webmaster
error: Content is protected !!