Athrav – Online News Portal
अपराध दिल्ली नई दिल्ली

5 स्टार होटल का मालिक बन कर कनाडा के एक बड़े कारोबारी से साढ़े 5 करोड़ रूपए ठगने वाले एक शख्स को किया अरेस्ट।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
नई दिल्ली: राजकुमार  उर्फ़ राज कुमार खत्री I – एक सौम्य और परिष्कृत धोखेबाज, जिसने खुद को प्रसिद्ध फाइव स्टार होटल के मालिक के रूप में प्रतिरूपित किया, जिसे दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने कनाडा के व्यवसायी से कई करोड़ की धोखाधड़ी के आरोप में गिरफ्तार किया।आर्थिक अपराध शाखा, दिल्ली पुलिस ने राज कुमार उर्फ राज कुमार खत्री, निवासी फ्लैट नं. 47, लक्ष्मी विहार अपार्टमेंट, एच -3 ब्लॉक, विकासपुरी (उम्र 50 वर्ष।) पीएस ईओडब्ल्यू की प्राथमिकी संख्या 16/2021 दर्ज मुकदमे में अरेस्ट किया गया हैं। 

संक्षिप्त तथ्य:-

शिकायतकर्ता एक कनाडाई नागरिक है, जिसने आरोप लगाया कि एक राजकुमार खत्री निवासी विकासपुरी ने खुद को “ऑल इंडिया हैंडीक्राफ्ट एसोसिएशन ” के अध्यक्ष के रूप में गलत तरीके से प्रस्तुत किया और साथ ही “त्रिमूर्तिइम्पेक्स” के मालिक ने उनकी 11-12 संपत्तियों को धोखा दिया। झूठा उसे एक नकली में मिल रहा है एरोसिटी में निर्माणाधीन फाइव स्टार होटल के काम काज के साथ व्यापार की साझेदारी। उसने होटल के सौदों के साथ-साथ डीडीए भूमि के सभी जाली दस्तावेज दिखाकर अपना विश्वास जीत लिया।बाद में भारत आने पर उनके द्वारा बताया गया कि उक्त होटल अभी पूरा नहीं हुआ है और किसी बड़े बिजनेस हाउस को बेच दिया गया है। उसने उसे अपने सारे पैसे और अन्य संपत्ति वापस करने का आश्वासन दिया, जो कई उपायों और आश्वासनों के बाद भी नहीं किया। की गई जांच और शिकायत की सामग्री से प्रथम दृष्टया अपराध पाया गया। इसलिए मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है।

जाँच पड़ताल:-

प्रारंभिक जांच के बाद, एफआईआर संख्या 16/21, भारतीय दंड सहिंता की धारा  419/420/ 406/468/471/120बी आईपीसी के तहत मामला दर्ज किया गया और केस की जांच शुरू की गई। मामले की गंभीरता को देखते हुए एसआई शिखर चौधरी, एसआई रामकेश, एएसआई शेडू व सीटी की टीम, अनुज का गठन एसीपी की देखरेख में किया गया था। वीरेंद्र सिंह सजवान मामले का पर्दाफाश करेंगे। के दौरान जांच में पाया गया कि आरोपी ने 2012 में शिकायतकर्ता के साथ एक इक्विटी डील की थी, जिसमें आरोपी ने शिकायतकर्ता को फाइव स्टार होटल के 50% शेयर ट्रांसफर करने का आश्वासन दिया था और बदले में शिकायतकर्ता कनाडा में स्थित अपनी (11) संपत्तियों को ट्रांसफर कर देगा। . चूंकि, शिकायतकर्ता एक एनआरआई व्यवसायी था, इसलिए आरोपी के गलत बयानी के आधार पर उसे आसानी से आकर्षित किया गया था। शिकायतकर्ता को समझाने के लिए आरोपी उसे भी ले गया था। 2012 में फाइव स्टार के निर्माण स्थल पर और उक्त फाइव स्टार होटल के डीडीए भूमि आवंटन के दस्तावेज भी जाली थे। यह भी गलत तरीके से प्रस्तुत किया गया कि उक्त फाइव स्टार को एक बड़े व्यापारिक घराने द्वारा खरीदा जाएगा और साजिशकर्ताओं के साथ-साथ आरोपियों द्वारा नकली कागजात तैयार किए गए थे। आरोपी ने ‘मैसर्स रूहानी कंस्ट्रक्शन’ नाम और स्टाइल में एक कंपनी खोली कनाडा और शिकायतकर्ता की संपत्तियों को कनाडा में मैसर्स रूहानी कंस्ट्रक्शन के नाम पर स्थानांतरित कर दिया गया था। इसके बाद, शिकायतकर्ता की संपत्तियों को कनाडा में गिरवी रख दिया गया और संपत्तियों के बदले प्राप्त ऋणों को अभियुक्तों द्वारा गलत तरीके से हथिया लिया गया। लगभग 5.50 करोड़ रुपये “रूहानी कंस्ट्रक्शन” से आरोपी द्वारा संचालित “त्रिमूर्तिइम्पेक्स” के स्वामित्व में स्थानांतरित किए गए। अब तक की गई जांच में पता चला है कि फाइव स्टार होटल में आरोपियों की कोई हिस्सेदारी नहीं है 

काम करने का ढंग:-

आरोपी राजकुमार उर्फ राज कुमार खत्री ने खुद को बड़ा कारोबारी दिखाने के लिए कई प्रोपराइटरशिप फर्म/पार्टनरशिप फर्म और कंपनियां खोल रखी हैं। उन्होंने कई जाली दस्तावेज बनाए और जाली दस्तावेजों के जुड़ाव से साबित होता है कि उन्होंने खुद को फाइव स्टार होटल के 100% शेयरधारक के रूप में दिखाया। वह पीएस विकासपुरी और पीएस . में दर्ज अन्य अपराधों में भी शामिल था आईजीआई हवाई अड्डा अर्थात एफआईआर संख्या 95/21, दिनांक 22.2.21, भारतीय दंड सहिंता की धारा 420/120बी आईपीसी, पीएस विकासपुरी और एफआईआर नंबर- 263/05, दिनांक 05.05.05, भारतीय दंड सहिंता की धारा  419/420/468/471 आईपीसी

गिरफ़्तार करना:-

कोर्ट से जमानत खारिज होने के बाद से आरोपी ने सिर्फ व्हाट्सएप कॉल्स/मैसेज का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है। एक सतर्क तकनीकी निगरानी और जमीन पर स्थानीय जांच ने आरोपी को जनकपुरी में उसके ठिकाने से पकड़ने में मदद की। आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया और पूरी साजिश का पर्दाफाश करने के लिए उसे पुलिस हिरासत में ले लिया गया। आगे की जांच जारी है।

Related posts

चंडीगढ़ ब्रेकिंग: हरियाणा सरकार 8275 एफआईआर लेगी वापिस-सीएम मनोहर लाल

Ajit Sinha

एटीएम बदलकर लोगों से ठगी करने वाला अंतरराजीय गैंग का पर्दाफाश,7 ठग गिरफ्तार,4 लाख की नगदी एटीएम 107 कार्ड बरामद।

Ajit Sinha

कश्मीरी पंडितों को चुन-चुन कर मारा जा रहा है, उसे रोकने के लिए कुछ नहीं हो रहा- अरविंद केजरीवाल

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//dukingdraon.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x