Athrav – Online News Portal
दिल्ली नई दिल्ली व्यापार

दिल्ली वालों को मिली एक और सौगात, सीएम ने आँनलाइन उपभोक्ता शिकायत सिस्टम का किया उद्घाटन।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
नई दिल्ली:मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज दिल्ली के निवासियों को एक और सुविधा प्रदान करते हुए आँनलाइन उपभोक्ता शिकायत सिस्टम का उद्घाटन किया। अब दिल्ली के लोगों को खाद्य एवं आपूर्ति विभाग से संबंधित शिकायत करने के लिए दफ्तर के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार ने पिछले 5 सालों में शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली और पानी के क्षेत्र में कई कदम उठाए हैं, जिनकी चर्चा पूरे देश और दुनिया में हुई है। उसी दिशा में आज उपभोक्ता विभाग ने आॅनलाइन शिकायत करने का सिस्टम शुरू किया है, यह भी मील का पत्थर साबित होगा। अब लोग घर बैठे ही अपनी शिकायत कर सकते हैं। सीएम अरविंद केजरीवाल ने स्टेट कमिशन में लंबित 7 हजार और डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में लंबित 8 हजार से अधिक मामलों का शीघ्र निस्तारण करने का निर्देश दिया। खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने विभाग की तरफ से आश्वस्त किया कि दिल्ली में उपभोक्ताओं से संबंधी विवादों का निवारण करने और उसे मजबूती प्रदान करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आँनलाइन उपभोक्ता शिकायत सिस्टम का उद्घाटन करने के दौरान कहा कि मुझे बेहद खुशी है कि आज कंजूमर कोर्ट्स में आँनलाइन तरीके से शिकायत करने का सिस्टम चालू किया जा रहा है। मुझे यह बताया गया है कि शायद पूरे देश में दिल्ली पहला और अकेला राज्य है,जहां पर इस तरह की सुविधा चालू की जा रही है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस सुविधा की सफल शुरूआत के लिए सभी एजेंसियों, अधिकारियों , इंजीनियर और जिन लोगों ने इसे शुरू करने में अपनी भूमिका निभाई है, उन सभी को धन्यवाद करते हुए कहा कि पिछले 5 साल में दिल्ली सरकार ने अलग-अलग क्षेत्रों में कई सारे नए-नए प्रयोग किए। कई सारे नए-नए कदम उठाए, जिनकी चर्चा पूरे देश दुनिया में हुई। खासकर शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली और पानी के क्षेत्र में जो कदम उठाए गए, उनकी चर्चा पूरे देश और दुनिया में हुई है। मैं समझता हूं कि उसी दिशा में आज यह उपभोक्ता विभाग द्वारा जो ऑनलाइन शिकायत करने का सिस्टम चालू किया गया है, यह भी एक मील का पत्थर साबित होगा और यह आज चालू किया जा रहा है, इससे लोगों को सुविधा मिलेगी। लोगों को अब दफ्तर आने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

अब वो अपने घर बैठे, चाहे वो वकील हों, चाहे वो एक आम उपभोक्ता हो, कोई भी अपनी शिकायत घर बैठे फाइल कर सकता है। शिकायत करने के लिए कोई समय सीमा नहीं है, वह 24 घंटे शिकायत कर सकता है। इस सिस्टम में पेमेंट का भी तरीका ऑनलाइन कर दिया गया है, इसमें पेमेंट भी ऑनलाइन हो सकती है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कोरोना के काल में जब लोगों को हम प्रेरित कर रहे हैं कि वो अपने घर पर रहे, उसने यह एक बहुत महत्वपूर्ण कदम साबित होगा। यह दूसरे राज्यों को भी और पूरे देश को एक दिशा दिखाएगा और मैं समझता हूं कि अन्य राज्य भी दिल्ली से सीख कर इस दिशा में कदम उठाएंगे। मैं  खासकर प्रेसिडेंट संगीता ढींगरा को बधाई देना चाहता हूं। उन्होंने जून में ज्वाइन किया और ज्वाइन करने के बाद उन्होंने इस दिशा में इतनी मेहनत की और इतनी जल्दी ई-फाइलिंग सिस्टम को सफल बनाया। मैं देख रहा था कि स्टेट कमिशन में करीब 7 हजार केस लंबित है और डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में 8 हजार से अधिक केस लंबित हैं। उम्मीद करता हूं कि इन शिकायतों को जल्द से जल्द निपटाने की ओर कदम बढ़ाए जाएंगे और ई-फाइलिंग उस दिशा में महत्वपूर्ण कदम साबित होगा।

Related posts

दिल्ली में 5-टी प्लान को अमल में लाकर जीतेंगे कोरोना से जंग: अरविंद केजरीवाल

webmaster

पाकिस्तान के नेता ने लाइव शो में की पत्रकार से मारपीट, सोशल मीडिया पर वायरल हो गया वीडियो…

webmaster

300 की दिहाड़ी कमाने वाले मजदूर को 1.05 करोड़ रूपए का टैक्स चुकाने का मिला नोटिस

webmaster
error: Content is protected !!