Athrav – Online News Portal
हरियाणा

सभी बैंक एटीएम मशीन खुले रखे, बैंकों भीड़ न हो और डॉक्टरों की जरुरत के सभी उपकरण जल्द से जल्द पूरा करें: मुख्य सचिव 

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
चंडीगढ़: हरियाणा की मुख्य सचिव श्रीमती केशनी आनन्द अरोड़ा ने बैंकर्स से आह्वान किया है कि वे प्रदेश में प्रत्येक जिले में  बैंक और एटीएम खुले रखें ताकि केंद्र और राज्य सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओं के तहत दिए जा रहे वित्तीय लाभ को आमजन द्वारा प्राप्त किया जा सके। इसके अलावा , बैंकों और एटीएम में भीड़ इकठ्ठा  न हो इसे रोकने के लिए एटीएम में नगद की व्यवस्था सुनिश्चित करें तथा मोबाइल एटीएम की सुविधा हर जिले में शुरू की जाए।श्रीमती अरोड़ा आज यहां वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से संकट समन्वय समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रही थीं। मुख्य सचिव ने कहा कि आमजन के घर द्वार पर  वित्तीय लाभ पहुंचाने के लिए बैंक कॉरस्पोडेंट को हर गांव में भेजने का एक तंत्र बनाया जाए ताकि बैंकों में एक समय पर अधिक लोग इकठ्ठा  न हो सकें। उन्होंने कहा कि इनके लिए ऑनलाइन पास की सुविधा भी मुहैया करवाई जाए और नाको पर खड़े पुलिस कर्मियों को विशेष निर्देश दिए जाएं कि बैंक कॉरस्पोडेंट के आवागमन पर किसी प्रकार की रोक न लगाई जाए।

मुख्य सचिव ने उपायुक्तों को निर्देश दिए कि कोरोना रिलीफ फंड के लिए नगद में दान न लिया जाए बल्कि लोगों को डिजिटल माध्यम से दान देने के लिए प्रेरित किया जाए और इसका व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए।उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि प्रवासी मजदूरों के आवागमन पर पूरी तरह से रोक लगाई जाए और जो जहां हैं उन्हें वहीं रोक कर बनाए गए रिलीफ कैंपों में रखा जाए। इसके साथ ही अंतर जिला सीमाओं पर विशेष तौर पर नजर रखी जाए।  उन्होंने कहा कि रिलीफ कैंपों में रह रहे सभी प्रवासी मजदूरों का डाटा इक_ा किया जाए, जिसमें उनका नाम,मोबाइल नंबर,आधार नंबर इत्यादि जानकारी शामिल हो और यह डाटा ऑनलाइन भी उपलब्ध करवाया जाए।उन्होंने निर्देश दिए कि प्रत्येक जिले में जिला स्तरीय संकट प्रबंधन समन्वय समूह बनाए जाएं जो कोरोना वायरस से संबंधित सभी प्रकार की कार्य योजना की प्रगति एवं निगरानी रखेंगे।मुख्य सचिव ने कहा कि डॉक्टर,पैरामेडिकल स्टाफ और स्वास्थ्य सेवाओं में लगे सभी कर्मचारियों की सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया जाए औरपीपीई किट, मास्क, सैनिटाइजर, वेंटिलेटर, ऑक्सीजन सिलेंडर जैसे सभी चिकित्सा उपकरणों की उपलब्धता और आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि पीपीई किट के निर्माण की ज्यादा से ज्यादा संभावनाएं तलाशी जाए और बनाने के बाद इनकी जांच चिकित्सा मानदंडों के अनुसार की जाए। उन्होंने कहा कि अस्पतालों में वर्तमान में
वेंटीलेटर्स, टेस्टिंग किट, आइसोलेशन बैड की उपलब्धता की समीक्षा की जाए।

उन्होंने कहा कि निजी लैब की संख्या को बढ़ाया जाए और सुपरवाइजर ऑफिसर भी इन निजी लैब की सुपरविजन के लिए लगाए जाए। उन्होंने कहा कि टेली मेडिसन और मोबाइल ओपीडी की सुविधा भी जल्द शुरू की जाए।उन्होंने निर्देश दिए कि सेवानिवृत्त डॉक्टर, पूर्व सैनिकों की सूची तैयार की जाए और आयुष के डॉक्टरों को भी इसमें शामिल किया जाए। इसके अलावा, हर जिले में डॉक्टरों की रैपिड रिस्पॉंस टीमें भी बनाई जाए।मुख्य सचिव ने निर्देश दिए कि स्लम क्षेत्रों में रहने वाले सभी लोगों पर कड़ी निगरानी रखी जाए और उनकी थर्मल स्कैनिंग की जाए ताकि कोरोना को फैलने से रोका जा सके। उन्होंने कहा कि विभिन्न राहत गतिविधियों में सहयोग लेने के लिए एनएसएस और एनसीसी वॉलंटियर्स की ऑनलाइन ट्रेनिंग करवाई जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि वृद्ध आश्रम में रहने वाले बुजुर्गों की देखभाल के कार्य में लगे हैं वॉलंटियर्स की विशेष तौर पर ट्रेनिंग करवाई जाए।मुख्य सचिव ने झूठी ‘फॉल्स’ खबर से जनता को दूर रखने के लिए निर्देश देते हुए कहा कि जिलों में जागरूकता गतिविधियों को तेज किया जाए और अफवाह फैलाने वालों पर नकेल कसें और झूठी खबर फैलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाए।उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति श्रृंखला सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक वस्तुओं और उत्पादों का उत्पादन बंद नहीं किया जाना चाहिए। इसके अलावा, पड़ोसी राज्यों से आने वाली आवश्यक वस्तुओं की आवाजाही भी सुचारू रूप से होनी चाहिए।उन्होंने रिलीफ कैंपों की सफाई, वहां रहने वाले प्रवासियों की थर्मल जाँच करने और शौचालयों की विशेष तौर पर सफाई करवाने के भी निर्देश दिए।
  

Related posts

1325 किलोग्राम 380 ग्राम चूरा पोस्त व 53000 नशीली गोलियां जब्त कर पांच तस्करों को गिरफ्तार किया है।

Ajit Sinha

हरियाणा: जेजेपी के संगठन में विस्तार- बुद्धिजीवी प्रकोष्ठ में सभी 22 जिलाध्यक्षों समेत 29 पदाधिकारी बनाए 

Ajit Sinha

पुलिस कप्तान वरुण सिंगला के नेतृत्व में नूंह जिले के 12 मोस्ट वांटेड को दबोचने के लिए रात भर करती रही गांवों में छापेमारी।

Ajit Sinha
//bauptost.net/4/2220576
error: Content is protected !!