Athrav – Online News Portal
दिल्ली नई दिल्ली व्यापार

अचल संपत्तियों की सर्कल दरें घटाने के बाद अब लोन की ब्याज दरें घटा कर दिल्ली निवासियों को बड़ी राहत दी है।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
नई दिल्ली:दिल्ली के सहकारिता मंत्री राजेन्द्र पाल गौतम ने कहा कि अरविंद केजरीवाल सरकार के नेतृत्व में दिल्ली सरकार ने अचल संपत्तियों की सर्कल दरें घटाने के बाद अब लोन की ब्याज दरें घटा कर दिल्ली निवासियों को बड़ी राहत दी है। उन्होंने कहा कि दिल्ली सहकारी आवास वित्त निगम लिमिटेड ने लोन की ब्याज दर 7.45 प्रतिशत से घटा कर 6.75 प्रतिशत कर दी है। लोगों को ब्याज दर कम होने के बाद प्रति एक लाख रुपए पर प्रतिमाह 760 रुपए किश्त देनी होगी, जबकि इससे पहले 803 रुपए देने पड़ते थे।

दिल्ली के सहकारिता मंत्री राजेन्द्र पाल गौतम ने कहा कि दिल्ली सरकार ने आवासीय, वाणिज्यिक और औद्योगिक संपत्तियों के सर्कल दर को 20 प्रतिशत तक कम करने का एक ऐतिहासिक निर्णय लिया है। सर्कल दरों में कमी से दिल्ली की आम जनता का अपने परिवार के लिए घर खरीदने का सपना साकार कर सकेगा। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के संकल्प पर सहकारिता मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने प्रतिबद्धता जाहिर करते हुए कहा कि उन्होंने दिल्ली सहकारी आवास वित्त निगम लिमिटेड से ब्याज दरें निजी बैंकों की तुलना में कम करने के निर्देश दिए थे, ताकि दिल्ली के निवासी अपना घर खरीदने के लिए कम दरों पर ऋण प्राप्त कर सके। इसी के बाद दिल्ली सहकारी आवास वित्त निगम लिमिटेड ने लोन पर ब्याज दरें घटाने का निर्णय लिया है। दिल्ली सहकारी आवास वित्त निगम लिमिटेड के चेयरमैन राजेश गोयल ने बताया कि दिल्ली सरकार के फैसले के साथ ही आवासीय ऋण लेने के लिए दिल्लीवासियों के लिए ब्याज दर को 7.45 प्रतिशत से घटाकर 6.75 प्रतिशत कर दिया गया है।

यह दरें निजी बैंकों के मुकाबले बहुत कम हैं। इससे दिल्लीवासियों को हर महीने की किश्तों का भुगतान करने भी राहत मिलेगी। किश्तों में राहत मिलने से जहां ऋण लेने वाले लोगों पर दबाव कम होगा, वहीं इस बचत से वह अपने परिवार के लिए अन्य खुशियां जुटा सकेगा। राजेश गोयल ने कहा कि सर्कल दरों में 20 प्रतिशत तक कमी करने के निर्णय के बाद अधिक से अधिक ज्यादा लोग अचल संपत्ति खरीदने के लिए प्रोत्साहित हो सकेंगे और रियल स्टेट में आई स्थिरता को भी दूर किया जा सकेगा। इससे आवास की कीमतों में कमी आएगी और मध्यमवर्गीय ऐसे परिवार जो सालों से किराए के मकानों में रह रहे हैं, अपने लिए घर खरीद सकेंगे। लोन पर ब्याज दर कम करने के बाद प्रति एक लाख रुपए पर हर महीने की किश्त 760 रुपए होगी, जबकि पहले यह 803 रुपए होती थी। दिल्ली सहकारी आवास वित्त निगम जल्द ही मध्यमवर्गीय व कमजोर वर्ग के लिए आवासीय ऋण योजना के और आकर्षक पैकेज का ऐलान करने की योजना बना रहा है।

Related posts

दिशा पटानी ने ‘डू यू लव मी’ पर किया धमाकेदार डांस, वीडियो देख टाइगर श्रॉफ की मम्मी ने यूं किया कमेंट

webmaster

ब्रेकिंग न्यूज़: दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने सीबीआई द्वारा घोषित 5 लाख के ईनामी एक अपराधी प्रोफ़ेसर को गिरफ्तार किया।

webmaster

मध्यप्रदेश का सियासी घमासान: बागी विधायकों से मिलने बेंगलुरु पहुंचे दिग्विजय सिंह, पुलिस ने एहतियातन हिरासत में लिया

webmaster
error: Content is protected !!