Athrav – Online News Portal
दिल्ली नई दिल्ली

राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्म “बेटियों की भारत माता की बेटियां” और “SONRISE” की विशेष स्क्रीनिंग आयोजित की गई। 

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
नई दिल्ली: आज राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्म “बेटियों की भारत माता की बेटियां” और “SONRISE” की विशेष स्क्रीनिंग क्रमशः पुलिस ट्रेनिंग स्कूल, सेक्टर- 9, द्वारका और पुलिस ट्रेनिंग कॉलेज झरोदा कलां में फिल्म की अगस्त उपस्थिति में दिखाई गई। यह लैंगिक हिंसा के खिलाफ सक्रियता को चिह्नित करने के लिए दुनिया भर में आयोजित की जा रही घटनाओं की एक श्रृंखला का हिस्सा था । कार्यक्रम के मुख्य आकर्षण में से एक इस महत्वपूर्ण मुद्दे के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के अधिकारियों की भर्ती की थी समाज में और बलात्कार से लड़ने के लिए भूमिका फोरेंसिक विज्ञान और डीएनए और विशेष रूप से डिजाइन टी शर्ट पहनकर ‘ सबूत बचाने ‘ के महत्व । Film “Daughters of Mother India” directed by Vibha Bakshi is about aftermath of horrific rape and murder of a 23-year-old girl in Delhi on 16 th December 2012.

तब से देश में असाधारण लैंगिक चेतना और नागरिकों के बीच एकजुटता देखी गई है जैसे पहले कभी नहीं । पीटीएस/जेके में दिखाई गई विभा बख्शी द्वारा एक और राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्म सोनराइज ग्रामीण हरियाणा में व्याप्त कन्या भ्रूण हत्या के बारे में है जिसके कारण असमान लिंगअनुपात और अविवाहित पुरुषों की खतरनाक वृद्धि हुई और देश के अन्य भाग से दुल्हनों की तस्करी हुई । पीटीसी के प्राचार्य मिची पाकू और पीटीएस द्वारका की प्राचार्य श्रीमती सुमन नलवा के साथ-साथ प्रशिक्षणार्थियों और कर्मचारियों ने भी स्क्रीनिंग के दौरान इन फिल्मों को देखा । 



इस अवसर पर श्रीमती सुमन नलवा ने पुलिस अधिकारियों व रंगरूटों के बीच महिलाओं के प्रति लैंगिक संवेदीकरण और महिलाओं के खिलाफ हिंसा को समाप्त करने की आवश्यकता पर बल दिया। संयुक्त राष्ट्र ने 25 नवंबर को महिलाओं के खिलाफ हिंसा को खत्म करने के लिए अंतरराष्ट्रीय दिवस मनाया। हर साल 25 नवंबर और 10 दिसंबर (मानव अधिकार दिवस) को समाप्त होने वाली लैंगिक हिंसा के खिलाफ सक्रियता के आगामी 16 दिन दुनिया भर में मनाए जाते हैं। महिलाओं के खिलाफ हिंसा समाप्त करना संयुक्त राष्ट्र की महिलाओं की प्रमुख प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में से एक है। महिलाओं के खिलाफ हिंसा के उन्मूलन के लिए अंतरराष्ट्रीय दिवस के लिए 2019  विषय “ऑरेंज दुनिया”, पीढ़ी समानता बलात्कार के खिलाफ खड़ा है ” जो बलात्कार का सामना करना पड़ा है पर ध्यान केंद्रित रखकर ।

Related posts

एक भारी भरकम हाथी जब जंगल के एक गहरे गढ्ढे में गिर गया,वीडियो में देखें कैसे रेस्क्यू करके गढ्ढे से बाहर निकाला गया। 

Ajit Sinha

दिल्ली : भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह को स्वाइन फ्लू होने के बाद दिल्ली स्थित एम्स में भर्ती कराया गया है, कई कार्यक्रम रद्द

Ajit Sinha

ग्रेप चार के नियमों का सख्ती से पालन कराने के लिए जमीन पर उतरेंगे केजरीवाल सरकार के सभी मंत्री

Ajit Sinha
//rndoshawotttor.com/4/2220576
error: Content is protected !!