Athrav – Online News Portal
टेक्नोलॉजी फरीदाबाद

200 प्रतिभागियों ने लिया हिस्सा, योग के विद्यार्थियों की योगिक क्रियाओं ने बांधा समा

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
फरीदाबाद: जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद द्वारा आज विश्वविद्यालय परिसर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया गया। इस आयोजन में लगभग 200 प्रतिभागियों ने योगाभ्यास में हिस्सा लिया। आयोजन को सफल बनाने में विश्वविद्यालय भूतपूर्व विद्यार्थी संघ – ‘माॅब’ तथा विश्वविद्यालय के कम्युनिटी काॅलेज फार स्किल डेवलेपमेंट ने तकनीकी सहयोग प्रदान किया।

कार्यक्रम का आरंभ दीप प्रज्जवलन एवं प्रार्थना से हुआ। इसके उपरांत विभिन्न प्रकार की योगासन क्रियाएं की गई। इस अवसर पर कुलपति प्रो. दिनेश कुमार भी उपस्थित थे और योगिक क्रियाओं में हिस्सा लिया। योगासन की सभी क्रियाएं योग विशेषज्ञों की देखरेख में संपन्न हुई। योग सत्र के दौरान सामान्य योग अभ्यासक्रम की अनुपालना करते हुए विभिन्न चार मुद्राओं में 15 योगासन करवाये गये। इसके अलावा, कपालभाति और प्राणायाम की योगिक क्रियाएं भी की गई। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कम्युनिटी कालेज फार स्किल डेवलेपमेंट तथा स्वानंद स्वदेशी रक्षा संघ के राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में हिस्सा ले चुके योग प्रशिक्षुओं द्वारा विभिन्न योगिक क्रियाओं की प्रस्तुति भी दी गई, जिसे सभी के द्वारा सराहा गया।



कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने स्वस्थ एवं संपूर्ण जीवन शैली के लिए योग अभ्यास की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने विद्यार्थियों से आह्वान किया कि वे योग दिवस को केवल एक दिवस या आयोजन न बनाकर इसे अपनी दैनिक दिनचर्या का हिस्सा बनायेंगे। कार्यक्रम में सहयोगी संस्थानों के पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं के अलावा काफी संख्या में विश्वविद्यालय के शिक्षणेत्तर व गैर-शिक्षणेत्तर कर्मचारी, उनके परिवार के सदस्य तथा विद्यार्थी सम्मिलित हुए। कार्यक्रम में शिक्षा से वंचित बच्चों की पढ़ाई के लिए कार्यरत एनजीओ प्रगति के विद्यार्थी भी शामिल हुए। कार्यक्रम डीन स्टूडेंट वेलफेयर डाॅ. नरेश चैहान, डिप्टी डीन स्टूडेंट वेलफेयर डाॅ. सोनिया बंसल तथा प्रिंसिपल कम्युनिटी कालेज फार स्किल डेवलेपमेंट डाॅ.संजीव गोयल की देखरेख में आयोजित किया गया,जिसमें निरामयंम योग क्लब ने भी अहम भूमिका निभाई।

Related posts

फरीदाबाद :भाजपा पार्षदों का सम्मान खतरे में : सदन की बैठक,भाजपा पार्षदों की सूरजकुंड हस्त शिल्प मेले में की गई अनदेखी, देखिए -सुनिए इस वीडियो में ।

webmaster

फरीदाबाद : भागवत सत्र का प्रारंभ हुआ पितृ मोक्ष के लिए श्रीमद भागवत सर्वश्रेष्ठ ग्रंथ है।

webmaster

फरीदाबाद : साइबर सेल व क्राइम ब्रांच सेक्टर -65 की संयुक्त टीम ने यूपीआई ऐप के जरिए बैंक के खातों से लाखों उड़ाने के 4 आरोपी को धर दबोचा।

webmaster
error: Content is protected !!