Athrav – Online News Portal
Uncategorized हरियाणा

बेटियों को दो लाख रुपये देने के नाम पर सैंकड़ाें लोगों को ठगा

संवाददाता  रचना सिंह ,जींद। सैकड़ाें लाेगों को प्रधानमंत्री बेटी बचाओ योजना के तहत बेटियों के नाम दो लाख रुपये जमा करने के नाम पर फर्जीवाड़ा का शिकार बनाने का मामला सामने आया है। शाति लोगों ने इसके लिए फार्म भी छापकर भरवाए आैर इसके लिए 50 से 150 रुपये तक की वसूली की। लोगों का इसे केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, दिल्ली इसे रजिस्ट्री से भेजने को कहा। काफी संख्या में लोग डाकघर में इसे रजिस्ट्री पत्र से भेजने पहुंचे तो पूरे फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ। इसके बाद हंगामा हो गया। मंगलवार काे भी लोग फार्म रजिस्टर्ड डाक से भेजने डाकघर पहुंचे और इसे स्वीकार नहीं करने पर हंगामा किया।

दरअसल, सोमवार को अफवाह फैली कि जिस परिवार में 8 से 32 साल की बेटी है, उनकी बेटियों के खाते में दो लाख रुपये आएंगे। इसके लिए 30 जनवरी को आवेदन करने की अंतिम तिथि है। जिसने भी खबर सुनी, वह फार्म लेने फोटोस्टेट की दुकानों पर पहुंचने लगा। लोगों ने कॉलोनियों में घर-घर जाकर भी 100 से 150 रुपये के फार्म बेच डाले। जबकि घोषित योजना में बेटी के जन्म पर यह योजना लागू होनी है अौर उनके 18 साल के होने पर उनके खाते में दो लाख जमा हो जाएंगे।

सुबह साढ़े दस बजे तक शहर के मुख्य डाकघर में फार्म भरने वालों की इतनी भीड़ लगी कि डाकपाल को पुलिस बुलानी पड़ी। डाकपाल राजेंद्र पातलान ने सीडीपीओ और डीसी कार्यालय को जानकारी दी कि अफवाह के बाद लोग रजिस्ट्री करवा रहे हैं। इसी बीच तकरीबन 600 से ज्यादा लोग केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय दिल्ली के नाम से रजिस्ट्री करवा चुके थे।

डाकपाल की सूचना के बाद जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी किरण परूथी मौके पर पहुंचीं। उन्होंने भी लोगों को समझाया कि यह सब फर्जीवाड़ा है। सीडीपीओ के मना करने के बावजूद लोग नहीं माने तो जिला उपायुक्त विनय सिंह डाकघर पहुंचे। उन्होंने लोगों को इस बारे में समझाया और घर जाने के लिए कहा।

मंगलवार को भी पंजाबी बाजार पोस्ट ऑफिस में फार्म जमा कराने के लिए महिलाओं का जमावड़ा लग गया1 डाकघर के कर्मियों द्वारा समझाने पर भी वे नहीं मानीं। इसके बाद सिटी थाने के एसएचओ पुलिस दल के साथ वहां पहुंचे और उनको समझाकर उनको भेजा।

दुकान बंद कर भागे फोटोस्टेट करने वाले

उधर, फोटो स्टेट की दुकानों के मालिक जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी के मौके पर पहुंचने की भनक लगते ही दुकानें बंद कर भाग गए। आवेदन करने के लिए पहुंचे लोगों ने बताया कि सुबह के समय 50 रुपये में फार्म दिया जा रहा था। भीड़ बढऩे के साथ ही दुकानदारों ने 150 रुपये तक के फार्म बेचने शुरू कर दिए।

डीसी ने कहा, फर्जीवाड़ा करने वालों को नहीं बख्शेंगे

जींद के उपायुक्त विनय सिंह ने कहा कि जिस किसी ने यह फर्जीवाड़ा किया है, उसे बख्शा नहीं जाएगा। जो व्यक्ति जिस फोटो स्टेट की दुकान से फार्म लेकर आया है, उसके खिलाफ शिकायत दे, उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। संलिप्त फोटो स्टेट दुकान संचालकों की पहचान शुरू कर दी है।

यह है योजना

प्रधानमंत्री की ओर से 22 जनवरी 2015 को आपकी बेटी हमारी बेटी नामक योजना शुरू की गई। योजना के तहत बीपीएल व अनुसूचित जाति के परिवारों में जन्म लेने वाली पहली बेटी पर ही लाभ दिया जाता है तथा अन्य जातियों के परिवारों को दूसरी बेटी के जन्म पर योजना का लाभ दिया जाता हैं। 21 हजार रुपये का विभाग द्वारा बीमा कराया जाता है और लड़की की आयु 18 वर्ष पूरी होने के बाद रकम उसके खाते में चली जाती है।

Related posts

जिला बार एसोसिएशन व जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के संयुक्त तत्वावधान में रक्तदान व स्वास्थ्य जांच शिविर आयोजित

Ajit Sinha

दलजीत सिंह अनुभाग अधिकारी के एचसीएस नियुक्त होने पर अभिनंदन समारोह किसान भवन आयोजित किया गया।

Ajit Sinha

नोटबंदी के बाद प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत खोले गए खातों में जमा धनराशि में वृद्धि हुई : जेटली

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//stungoateeve.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x