Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद

फरीदाबाद : ये पंछी मुझे बचपन की याद दिलाती हैं, पंछी प्रोजेक्ट 22 अप्रैल को लांच होगा । विपुल गोयल

 

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट

फरीदाबाद : कुदरत पर जितना हमारा हक है ,उतना ही परिंदो का भी है। ये विचार हरियाणा के उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने अपने कार्यालय पर आयोजित प्रेस वार्ता में 22 अप्रैल को लॉन्च होने जा रहे “पंछी”नामक अभियान की जानकारी देते हुए व्यक्त किए। विपुल गोयल ने कहा  कि हम सबका नैतिक दायित्व है और इसके लिए विलुप्त होते पक्षियों का संरक्षण और संवर्धन में सहयोग करना भी आम जन की जिम्मेदारी है। गोयल ने मीडिया से परिचर्चा करते हुए कहा कि एक वो जमाना थी जब हमारी जिंदगी परिंदों के इर्द-गिर्द ही घूमा करती थी,  बच्चों की पहली पहचान ही परिंदों से होती थी। उनका कहना हैं कि यह कार्यक्रम तभी सफल  होगा, जब आम जनता का सहयोग मिलेगा, साथ में उनका यह भी कहना हैं कि इसके लिए अपने शहर को पूरी तरह से हरा -भरा बनाना होगा, इसके लिए हम सब को मिलकर बेहतरीन और सफल पहल करनी होगी।

नन्हीं गौरेया बच्चों के पालने में बैठकर झूला झूलती थी, तो काला कौआ हाथ से रोटी छीन ले जाता,नाचता मोर जितना अच्छा लगता तो कभी तोता दिखाई दे जाने पर मन आनंद से भर जाता,चमगादड़ और उल्लू रात को डराते थे, तो दिन में कोयल की आवाज की नकल करके मजा आता. लेकिन पिछले कुछ सालों से लगता है, ये परिंदे हमसे रूठ गए… परिदों के साथ हमारी दोस्ती को किसी की नजर लग गई या हम अपने विकास की उड़ान में पंछियों को भूल गए।  गोयल ने मीडिया से भी “पंछी” अभियान को सफल बनाने का आह्वान किया। साथ ही उन्होने जानकारी दी कि पक्षियों को दाना पानी देने के लिए फरीदाबाद में कई स्थान चिन्हित किए हैं। गौरतलब है कि विपुल गोयल के “पंछी” अभियान का आगाज केंद्रीय मंत्री और एनिमल एक्टिविस्ट मेनका गांधी फरीदाबाद के एमसीएफ ऑडिटोरियम में करेंगी और इस मौके पर सभी को मिट्टी के वॉटर पॉट भी वितरित किए जाएंगे। साथ ही उन्होने ये भी बताया कि 25 अप्रैल को स्थानीय बी. के. सिविल अस्पताल में 5 रूपए में भरपेट खाना देने की भी शुरूआत की जाएगी,जिससे वहां आने वाले लोगों को सस्ता भोजन उपलब्ध हो सकेगा। इस मौके पर उपस्थित वरिष्ठ युवा भाजपा नेता राजेश नागर ने कहा कि पशु पक्षियों ,गरीब जरूरतमंदों के लिए खाने पीने की व्यवस्था करवाना एक पुनीत कार्य है, जिसके शुरू होने से जहां एक ओर संबंधित वर्ग को लाभ मिलेगा ,वहीं दूसरी युवा पीढ़ी को भी प्रेरणा मिलेगी। इस मौके पर बीजेपी के कोषाध्यक्ष नरेंद्र गुप्ता ने भी उद्योग मंत्री के प्रयासों की जमकर सराहना की ।

 

 

Related posts

फरीदाबाद : आगामी 24 सितंबर को बैलगाड़ी पर होकर सवार अशोक तंवर करेंगे भाजपा पर हमला

Ajit Sinha

जिला टैक्स बार एसोसिएशन की मासिक सभा का आयोजन होटल डिलाईट में किया गया।

Ajit Sinha

फरीदाबाद : स्टाफ सलेक्शन कमीशन के फर्जी अधिकारी सहित कंडक्टर के पद के लिए परीक्षा दे रहे करणजीत को पुलिस ने किया गिरफ्तार।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//stoobsugree.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x