Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद हरियाणा

अग्रणी अस्पतालों द्वारा मनुष्य के स्वास्थ्य की बेहतरी से जुड़े जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन करना सराहनीय कार्य है। कप्तान सिंह सोलंकी ने

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
फरीदाबाद :  निजी क्षेत्र के अग्रणी अस्पतालों द्वारा मनुष्य के स्वास्थ्य की बेहतरी से जुड़े जागरूकता कार्यक्रमों का कान्फ्रैंस के रूप में आयोजन करना सराहनीय कार्य है। जिसके फलस्वरूप लोगों को अपना अच्छा  स्वास्थ्य कायम रखने तथा समय रहते कैंसर जैसी बीमारी का भी सही उपचार  लेने में मदद मिलती है। हरियाणा के राज्यपाल प्रोफैसर यह विचार गत सायं फरीदाबाद के सर्वोदय हास्पिटल एवं रिसर्च सैन्टर की ओर से स्थानीय सूरजकुण्ड रोड़ स्थित ताज विवांता होटल के सभागार में फेफड़ों के कैंसर में नई खोज विषय बारे आयोजित वार्षिक कान्फ्रैंस का बतौर मुख्य अतिथि शुभारम्भ करने के उपरान्त सम्बोधित करते हुए प्रकट किए। उन्होंने दीपशिखा प्रज्जवलित करके इस दो दिवसीय कान्फ्रैंस का शुभारम्भ किया।
                         प्रोफैसर सोलंकी ने कहा कि इंसान को बचाने में भगवान के बाद  डाक्टर की भूमिका ही दूसरे नम्बर पर आती है। ईश्वर ने मनुष्य के शरीर की संरचना सभी आवश्यक अंगों की सुविधाओं सहित की है। हमें चाहिए कि प्रकृति की ओर जाएं ताकि बेवजह बीमार न पड़ें। हर इंसान प्रसन्नता व स्वतंत्रता चाहता है परन्तु बीमारी इंसान का चैन व शांति खत्म कर देती है। इंसान के जीवन में प्रसन्नता, स्वतंत्रता, शांति व समृद्धि की चाहत होती है। लेकिन यदि वह रोगी है तो यह उद्देश्य बेकार साबित होता है। कहा गया है कि पहला सुख निरोगी काया। 40 वर्ष की उम्र तक तो प्रकृति हमारी केयर करती है परन्तु उसके बाद हमें अपने शरीर का कुछ ज्यादा ही ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। यदि हम खान-पान ध्यान से करें, साधारण जीवन शैली अपनाएं और कैंसर जैसी बीमारी के लक्षणों को प्रारम्भिक अवस्था में ही भांप कर समय रहते सही उपचार लें तो लम्बा व स्वस्थ जीवन जी सकते हैं।
कान्फ्रैंस में नेशनल कैंसर सोसायटी, मैडिकल एजुकेशन ट्रस्ट, इण्डियन सोसायटी आॅफ आॅन्कोलाॅजी, मैनेज हैल्थ फाउंडेशन ने प्रमुख भागीदारी व भूमिका निभाई। कान्फ्रैंस में टाटा मैमोरियल अस्पताल व एम्स अस्पताल नई दिल्ली के डाक्टरों के अलावा चेन्नई, बैंगलोर, हैदराबाद व कोलकाता जैसे शहरों के बड़े अस्पतालों से कैंसर चिकित्सा विज्ञान के लगभग 500 डाक्टरों सहित कैंसर विज्ञान में महारथ रखने वाले कई अन्य डाक्टर भी शामिल हुए।
  सर्वोदय अस्पताल के निदेशक डाक्टर राकेश गुप्ता ने राज्यपाल का स्वागत व्यक्त करते हुए कहा कि इस विशाल सम्मेलन के आयोजन का मुख्य उद्देश्य फेफडों के कैंसर से जुड़ी जांच व इस क्षेत्र में हुई नई खोज और इलाज के आधुनिक तरीकों पर चर्चा करना है। डा. गुप्ता ने राज्यपाल सहित कई अन्य विशिष्ट अतिथि को भी स्मृति चिन्ह भेंट करके सम्मानित किया। कान्फ्रैंस को मुम्बई से आये डाक्टर एस.एच. आडवाणी के अलावा डाक्टर दिनेश पंडारकर, पदमश्री डाक्टर जे.के. सिंह, डाक्टर संजय शर्मा व सर्वोदय अस्पताल के डाक्टर सुमंत गुप्ता ने भी सम्बोधित करते हुए कैंसर विज्ञान से जुड़ी जानकारी साझा की और राज्यपाल प्रोफैसर सोलंकी का स्वागत व्यक्त किया।
इस अवसर पर जिला उपायुक्त समीरपाल सरों, पुलिस आयुक्त डा. हनीफ कुरैशी, सर्वोदय अस्पताल की चेयरपर्सन डा. अंशु गुप्ता व डा. मनीष मेहंदीरत्ता सहित कई अन्य विशेषज्ञ चिकित्सक, अधिकारी व गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Related posts

कांग्रेस ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए 84 प्रत्याशियों के लिस्ट जारी किए,लखन सिंगला फरीदाबाद सीट से लड़ेंगे।  

webmaster

फरीदाबाद:मानव रचना ने वर्ल्ड नंबर 1 डब्ल ट्रैप शूटर अंकुर मित्तल का किया सम्मान

webmaster

विधायक राजेश नागर की धन्यवाद सभा में पहुंचे कई बड़े भाजपा नेता बोले, राजेश काम करवाने वाले व्यक्ति हैं।

webmaster
0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x